अपने बच्चे को बनाना है होनहार तो मां को उठाना पड़ेगा महत्वपूर्ण कदम, जानिए क्या?
Advertisement

अपने बच्चे को बनाना है होनहार तो मां को उठाना पड़ेगा महत्वपूर्ण कदम, जानिए क्या?

Intelligent child: मां को अपने बच्चे को लंबे समय तक स्तनपान कराना चाहिए. लंबे समय तक स्तनपान करने वाले बच्चे स्तनपान नहीं करने वाले बच्चों की तुलना में होनहार होते हैं. 

अपने बच्चे को बनाना है होनहार तो मां को उठाना पड़ेगा महत्वपूर्ण कदम, जानिए क्या?

बचपन ही वो समय होता है जब हमारा मन अपनी गंभीर छवि से दूर बहुत खुश रहता है. खेलना, मस्ती करना और नयी चीजें सीखना हमारे बचपन के सबसे यादगार लम्हे होते हैं. होनहार बच्चों में अनोखी सोच, ताकतवर लड़ाई की क्षमता, इनोवेटिव सोच, आदि के लक्षण होते हैं, जो आगे चलकर अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा जरूरी करते हैं. होनहार और सफल बच्चे की सफलता का श्रेय उसके माता-पिता को दिया जाता है. ऐसे में अगर आपको अपने बच्चे को होनहार बनाना है तो मां को एक कदम उठाना पड़ेगा.

मां को अपने बच्चे को लंबे समय तक स्तनपान कराना चाहिए. लंबे समय तक स्तनपान करने वाले बच्चे स्तनपान नहीं करने वाले बच्चों की तुलना में होनहार होते हैं. एक अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है. इसे 'आर्काइव्स ऑफ डिजीज इन चाइल्डहुड' में प्रकाशित किया गया है. अध्ययन के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यूके में रहने वाले 2000-2002 में पैदा हुए 18,818 बच्चों के डाटा का विश्लेषण किया. उनकी माध्यमिक शिक्षा मानकीकृत परीक्षाओं के परिणामों को देखा और बच्चों के कुल प्राप्तांकों और ग्रेड का विश्लेषण किया गया.

लगभग एक तिहाई (32.8%) प्रतिभागियों को कभी भी स्तनपान नहीं कराया गया था और शेष को अलग- अलग अवधि के लिए स्तनपान कराया गया था. कम से कम 12 महीनों तक स्तनपान करने वाले बच्चों ने कभी भी स्तनपान नहीं करने वालों की तुलना में अंग्रेजी, गणित, विज्ञान जैसे कठिन विषयों में बेहतर अंक प्राप्त किए. वार्षिक परिणाम में भी ये बच्चे अधिक होनहार निकले.

Trending news