क्या चावल खाने से बढ़ता है मोटापा? वजन कम करने वाले जरूर दें ध्यान
Advertisement

क्या चावल खाने से बढ़ता है मोटापा? वजन कम करने वाले जरूर दें ध्यान

चावल खान से मोटे होने वाली मिथ्य तो आपने बहुत सुनी होगी, लेकिन बता दें कि ये बातें सिर्फ मिथ्य ही हैं. दरअसल, चावल खाने से मोटे नहीं होते हैं. बस थोड़ा ध्यान रखना होता है कि कब और किस समय आप चावल खा रहे हैं.  

क्या चावल खाने से होते हैं मोटे

नई दिल्ली: आपने कई लोगों के मुंह से सुना होगा कि चावल खाने से मोटे होते हैं. इस तरह के मिथ्य के चलते कई लोग चावल नहीं खाते हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि यह सिर्फ मिथ्य है. क्योंकि मैटर करता है कि आप चावल कब खाते हैं. कई लोग मानते हैं कि रात में चावल खाने से मोटापा बढ़ता है, तो वहीं कई लोग मानते हैं कि व्हाइट चावल खाने के बजाय ब्राउन चावल खाने चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि चावल खाने से संबंधित सभी तरह के मिथ्य और इसके पीछे की सच्चाई. 

  1. चावल से मोटे होने के सारे मिथ्य गलत!
  2. आप भी जानें इसके पीछे की वजह
  3. चावल खाने का समय करें तय

चावल खाने से मोटे होने के कुछ मिथ्य 

कई लोग मानते हैं कि चावल खाने के बाद वजन बढ़ने लगता है, लेकिन ऐसे लोगों को बता दें कि चावल तो जल्दी पच जाता है, ऐसे में मैटर करता है कि चावल आप किस तरीके से खाते हैं. आप खिचड़ी, दाल-चावल खा रहे हैं तो आपको बता दें कि इसमें अमिनो एसिड होता है. हालांकि, ऐसे खाने में बहुत ज्यादा प्रोटीन और गुड फैट होता है, जो कि वेट लॉस के लिए फायदेमंद है. 

- इसके अलावा कई लोग मानते हैं कि चावल में ग्लूटन होता है. बता दें कि ग्लूटन ना व्हाइट और ब्राउन राइस में नहीं होता है. 

- वहीं कई लोग मानते हैं कि सफेद चावल से मोटापा बढ़ता है, इसलिए ब्राउन राइस खाने चाहिए.  हालांकि, ऐसा नहीं है कि ब्राउन राइस से वेट लॉस होता है. क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो जिंक की मात्रा में मुश्किल कर सकता है.  इम्यूनिटी सिस्टम तो सही तरह से काम करवाने के लिए हमें जिंक की जरूरत होती है. 

तो इस तरीके से खाएं चावल 

अगर आप वेरायटी के चावल को खाते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि वेरायटी के साथ-साथ आप चावल खाने के पैर्टन पर ध्यान देंगे तो आपका मोटापा नहीं बढ़ेगा. यानी अगर आप अपनी  हेल्थ और वजन को बनाए रखना चाहते हैं तो संयोजन के हिसाब से चावल खाएं . आप बिल्कुल भी मोटे नहीं होंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news