Nails Signs: चेक कीजिए नाखून पर निशान! सही समय पर पहचान लें वरना हो जाएगी देरी
Advertisement

Nails Signs: चेक कीजिए नाखून पर निशान! सही समय पर पहचान लें वरना हो जाएगी देरी

नाखून हमारे हाथों के अलावा पैरों की भी खूबसूरती बढ़ाते हैं. इन्हें स्वस्थ रखने के लिए समय-समय पर इनकी जांच कराना बेहद जरूरी है. हमारा शरीर नाखून के जरिए ही कई गंभीर बीमारियों के संकेत दे देता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: जब आपका शरीर स्वस्थ होता है, तो उंगलियों के नाखून भी स्वस्थ व स्मूथ नजर आते हैं. लेकिन, उम्र बढ़ने व शारीरिक समस्याओं के कारण उंगलियों के नाखूनों का रंग, टेक्सचर व स्वास्थ्य बदलने लगता है. नाखूनों पर दिखने वाले ये निशान कुछ गंभीर शारीरिक समस्याओं की तरफ इशारा करते हैं, जिन्हें कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपके नाखूनों पर भी निशान हैं तो चिंता की बात है. आइए जानते हैं नाखून पर दिखने वाले निशान किन-किन बीमारियों की ओर संकेत करते हैं...

  1. नाखून के निशान खोलते हैं कई राज
  2. गंभीर बीमारियों का देते हैं संकेत
  3. समय पर इनकी पहचान करना जरूरी

कैंसर होने का खतरा

आमतौर पर स्किन कैंसर (Cancer) हमेशा धूप के संपर्क में आने वाली जगहों- हाथ, पैर या पीठ पर होता है. ये आपकी हथेलियों, तलवों या फिर नाखूनों पर भी दिखाई दे सकता है. ऑन्कोलॉजिस्ट के अनुसार, ये नाखूनों के नीचे या उसके आसपास गांठ या फिर पिगमेंटेड बैंड के रूप में दिखता है. किसी भी व्यक्ति का ध्यान इन निशानों पर नहीं जाता, लेकिन अगर आपको अपने नाखूनों पर कुछ ऐसे ही निशान नजर आ रहे हैं, तो आपको तुरंत स्किन मेलेनोमा टेस्ट (Skin Melanoma Test) करा लेना चाहिए.

सही समय पर पहचान जरूरी

हेल्थ केयर सर्विस प्रदान करने वाली सौ साल पुरानी संस्था Cleveland Clinic की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, अगर मेलेनोमा की सही समय पर पहचान कर इलाज शुरू कर दिया जाए तो इसका इलाज आसानी से हो सकता है. ये किसी भी व्यक्ति को हो सकता है. खासतौर पर बुजुर्ग को इससे सबसे ज्यादा खतरा होता है.

ये भी पढ़ें:- लॉन्च हुई सबसे स्टाइलिश Smartwatch, मस्त फीचर्स ने लोगों को बनाया दीवाना, जानिए कीमत

UV रेडिएशन है मेलेनोमा की वजह

कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, ज्यादातर केसों में मेलेनोमी की वजह अल्ट्रावायलेट रेडिएशन ही मिली है. इसके लिए आर्टिफिशिश्यल लाइट सोर्स जैसे सनबैंड, टैनिंग सेटअप आदि जिम्मेदार हो सकते हैं. लेकिन भारत में यूवी रेडिएशन की अच्छी मात्रा लोगों के त्वचा के संपर्क में आती है. इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, हालांकि भारतीय आबादी में दुर्लभ होने के कारण शायद ही इसके मामले कभी सामने आए हों.

ये भी पढ़ें:- कब है अहोई अष्टमी, कैसे करें पूजा और क्या है शुभ मुहूर्त; जानें सब कुछ

​बिना टेस्ट ऐसे करें खुद करें जांच

मेलेनोमा के लिए नाखूनों की जांच करते समय यहां बताए गए संकेतों और परिवर्तनों को देखना चाहिए. अगर आपके पैर की उंगलियों से नाखून उठने लगा है, नाखून दो हिस्सों में टूट गया है, नाखून के पास गहरे पीले रंग की त्वचा और नाखून के नीचे गांठ बनना. अगर आपको भी इस तरह के परिवर्तन नजर आएं तो बिना देरी डॉक्टर से संपर्क करें.

LIVE TV

Trending news