Mouth Breathing: क्या आप भी सोते समय मुंह से लेते हैं सांस? जानें सेहत पर इसका सबसे खराब असर
Advertisement

Mouth Breathing: क्या आप भी सोते समय मुंह से लेते हैं सांस? जानें सेहत पर इसका सबसे खराब असर

Nasal Breathing: ब्रीदिंग की प्रक्रिया में आप ऑक्सीजन लेते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं. आम तौर पर हम नाक से सांस लेते हैं, लेकिन नाक बंद होने की स्थिति में कई बार मुंह से सांस लेने लगते हैं. 

Mouth Breathing: क्या आप भी सोते समय मुंह से लेते हैं सांस? जानें सेहत पर इसका सबसे खराब असर

नई दिल्ली: अक्सर हम सोते समय नाक के बजाय मुंह से सांस लेने लगते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपको कितना नुकसान पहुंचाता है. सबसे पहले Nasal और माउथ ब्रीदिंग के पीछे साइंस को समझिए और ये जानिए कि कैसे आप Nasal Breathing को इम्प्रूव कर सकते हैं. 

  1. ज्यादातर लोग सोते समय मुंह से सांस लेने लगते हैं.
  2. इससे सेहत को नुकसान पहुंचता है. 
  3. Nasal breathing वेट लॉस में भी अहम भूमिका निभाती है.

सेहत को नुकसान 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नाक से सांस लेना आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है और ये वेट लॉस में भी मददगार है.  ब्रीदिंग की प्रक्रिया में आप ऑक्सीजन लेते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं. आम तौर पर हम नाक से सांस लेते हैं, लेकिन नाक बंद होने की स्थिति में कई बार मुंह से सांस लेने लगते हैं. ज्यादातर लोग सोते समय मुंह से सांस लेने लगते हैं, जिससे सेहत को नुकसान पहुंचता है. 

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए Nasal breathing 

Nasal breathing सिर्फ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, वेट लॉस में भी अहम भूमिका निभाती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सोते समय आपकी बॉडी सबसे ज्यादा रिकवर करती है. वेट लॉस में भी इसका रोल होता है. इसलिए जरूरी है कि आप इस तरह सांस लें जिससे आपका नर्वस सिस्टम रेस्ट और डाइजेस्ट मोड में रहे. Nasal Breathing इसमें आपकी मदद करती है.

बालों की ग्रोथ के लिए सबसे असरदार हैं ये चीजें, खाने से तुरंत बंद होगा हेयर फॉल

Nasal Breathing को कर सकते हैं इम्प्रूव 

कई बार Nasal Passage के ब्लॉक होने की वजह से आप मुंह से सांस लेने लगते हैं. Nasal Breathing को इम्प्रूव करने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए.  Nasal Passage ब्लॉक होने पर अच्छी क्वालिटी के विटामिन सी सप्लीमेंट और विटामिन सी भरपूर खाना खाएं. curcumin से साइनस ब्लॉकेज खुलते हैं. जिंक से भरपूर खाना और सप्लीमेंट्स भी Nasal Breathing को इम्प्रूव करने में मददगार है. अपने न्यूट्रिशनिस्ट से डाइट और सप्लीमेंट्स की डोज को लेकर सलाह लें.

Trending news