पीरियड्स से 7 दिन पहले करें ये 5 उपाय, नहीं निकलेंगे हार्मोनल पिंपल्स
Advertisement
trendingNow12399931

पीरियड्स से 7 दिन पहले करें ये 5 उपाय, नहीं निकलेंगे हार्मोनल पिंपल्स

Periods pimples Tips: पीरियड्स के दौरान बॉडी में हार्मोनल चेंजेस होते हैं, जिसके कारण चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं. लेकिन इसे रोका जा सकता है, चलिए जानते हैं कैसे-

 

पीरियड्स से 7 दिन पहले करें ये 5 उपाय, नहीं निकलेंगे हार्मोनल पिंपल्स

Hormonal Acne Ke liye upay: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को हार्मोनल बदलावों के कारण त्वचा पर पिंपल्स और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यह न केवल त्वचा की सुंदरता को प्रभावित करता है, बल्कि यह बहुत दर्दनाक भी होता है. 

हालांकि, कुछ विशेष उत्पाद और उपाय हैं जो इस समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे ही 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिसे पीरियड्स आने के एक हफ्ते पहले से इस्तेमाल करने पर हार्मोनल पिंपल्स से बचा जा सकता है-

सैलिसिलिक एसिड युक्त क्लींजर

सैलिसिलिक एसिड एक प्रमुख तत्व है जो त्वचा की गहराई से सफाई करता है और पिंपल्स के कारणों को कम करता है. यह विशेष रूप से त्वचा की सतह से मृत कोशिकाओं और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है. पीरियड्स के दौरान नियमित रूप से सैलिसिलिक एसिड युक्त फेसवाश का उपयोग करने से त्वचा की हालत में सुधार हो सकता है.

बेंजोयल पेरोक्साइड क्रीम

बेंजोयल पेरोक्साइड पिंपल्स को सुखाने और बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. यह त्वचा पर लगाने पर जल्दी प्रभाव दिखाता है और पिंपल्स की सूजन को कम करता है. इस क्रीम का प्रयोग रात को सोने से पहले करना फायदेमंद होता है. 

हाइलूरोनिक एसिड सीरम

हाइलूरोनिक एसिड त्वचा को हाइड्रेट करता है और उसकी नमी बनाए रखता है. यह विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए उपयोगी है जिनकी त्वचा पीरियड्स के दौरान सूखी और संवेदनशील हो जाती है. 

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स के दौरान पेट में मरोड़ वाला दर्द नॉर्मल नहीं, इसके पीछे हो सकते हैं ये 6 गंभीर कारण

 

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल के एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे पिंपल्स के उपचार में बहुत प्रभावी बनाते हैं. यह तेल त्वचा पर पिंपल्स को सीधे लगाने से सूजन और संक्रमण को कम करने में मदद करता है. हालांकि, इसे सीधे त्वचा पर लगाने से पहले किसी तेल (जैसे नारियल तेल) के साथ पतला कर लें.

जिंक सप्लीमेंट्स

जिंक एक महत्वपूर्ण मिनरल है जो त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. यह हार्मोनल असंतुलन को संतुलित करने और त्वचा की सूजन को कम करने में सहायक होता है. ऐसे में पीरियड्स के दौरान जिंक सप्लीमेंट्स का सेवन करने से पिंपल्स की समस्या से राहत मिल सकती है. 

इन बातों का भी रखें ध्यान

पीरियड्स जीवनशैली की आदतों से बहुत प्रभावित होता है. ऐसे में हेल्दी खानपान, और पर्याप्त पानी का सेवन भी होर्मोनल मुहांसों को रोकने के लिए जरूरी होता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news