नहीं बार-बार ट्रिमिंग की जरूरत, दोमुंहे बालों से मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा, इन 5 घरेलू उपायों को करें ट्राई
Advertisement
trendingNow12326068

नहीं बार-बार ट्रिमिंग की जरूरत, दोमुंहे बालों से मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा, इन 5 घरेलू उपायों को करें ट्राई

Tips For Splits Hair: घरेलू नुस्खों और टिप्स को अपनाकर आप दोमुंहे बालों की समस्या को कम कर सकते हैं और अपने बालों को लंबा, मजबूत और चमकदार बना सकते हैं. 

 

नहीं बार-बार ट्रिमिंग की जरूरत, दोमुंहे बालों से मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा, इन 5 घरेलू उपायों को करें ट्राई

हर किसी को लंबे, घने और चमकदार बाल पसंद होते हैं. लेकिन प्रदूषण, धूप, गलत हेयर केयर रूटीन की वजह से बाल रूखे हो जाते हैं. साथ ही दोमुंहे बालों के कारण उनकी ग्रोथ भी रूक जाती है. 

आमतौर पर दोमुंहे बालों से निजात पाने के लिए ट्रिमिंग करवाई जाती है, लेकिन हर कोई अपने बाल कटवाना नहीं पसंद करता. अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो परेशान ना हों, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप बिना बाल कटवाए दोमुंहे बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं.

अंडा और जैतून का तेल

अंडा प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स होता है जो बालों को मजबूती देता है. वहीं, जैतून का तेल बालों को नेचुरल रूप से कंडीशन करता है. ऐसे में एक अंडे की जर्दी को अच्छी तरह से फेंट लें और उसमें 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें. हफ्ते में एक बार ये हेयर मास्क लगाने से फायदा होगा.

केला और शहद

पोटेशियम और विटामिन से भरपूर केला बालों को गहराई से पोषण देता है. वहीं, शहद बालों में नमी बनाए रखता है. ऐसे में एक पके केले को मैश कर लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर 30 मिनट बाद धो लें. बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में 2 बार ये हेयर पैक लगाएं.

दही और मेयोनेज़

दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स बालों के स्कैल्प को हेल्दी रखते हैं. वहीं, मेयोनेज़ बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है. ऐसे में 2 चम्मच दही में 1 चम्मच मेयोनेज़ मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर 20 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें. हफ्ते में एक बार ये हेयर मास्क लगाने से फायदा होगा.

इसे भी पढ़ें- कंघी करते वक्त हाथों में टूट आते हैं गुच्छे भर बाल, तो Hairwash से पहले लगाएं ये सफेद चीज

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है. दोमुंहे बालों को कम करने के लिए रात को सोने से पहले अपने बालों में नारियल का तेल लगाएं और सुबह माइल्ड शैम्पू से धो लें. आप चाहें तो नारियल के तेल में थोड़ी सी कपूर की फली मिला सकते हैं. ये स्कैल्प को ठंडक पहुंचाएगा और बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करेगा.

बालों की देखभाल

घरेलू नुस्खों के साथ-साथ बालों की सही देखभाल भी जरूरी है. सप्ताह में 2-3 बार ही बालों को धोएं. बहुत गर्म पानी से बाल ना धोएं. तेज धूप में निकलते समय बालों को ढक कर रखें. हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का कम से कम इस्तेमाल करें. नियमित रूप से बालों की ब्रशिंग करें लेकिन बहुत जोर ना लगाएं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news