ब्लीच की नहीं पड़ेगी जरूरत, सफेद कपड़ों को चमकाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स
Advertisement
trendingNow12475555

ब्लीच की नहीं पड़ेगी जरूरत, सफेद कपड़ों को चमकाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स

 

How To Wash white Clothes: सफेद कपड़ों की चमक को सालों साल बरकरार रखना चाहते हैं, तो इसके लिए ब्लीच नहीं ये ट्रिक्स आपके आम आएगी.

ब्लीच की नहीं पड़ेगी जरूरत, सफेद कपड़ों को चमकाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स

सफेद कपड़े तभी तक अच्छे और सुंदर नजर आते हैं जब तक इससे सफेदी झलकती रहती है. वैसे तो ब्लीचिंग सफेद कपड़ों को चमकाने के लिए काफी समय से इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन आपको इससे परंपरा मान आंख बंद करके फॉलो करने की जरूरत नहीं है. 

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि ज्यादा ब्लीचिंग से कपड़े डैमेज होने लगते हैं. ऐसे में सफेद कपड़ों को चमकदार रखने के लिए यहां बताए गए ट्रिक्स बहुत कारगर साबित होते हैं. खास बात यह है कि यह उपाय शत प्रतिशत नेचुरल और सस्ते हैं.

नींबू का रस

नींबू का रस न केवल खाने में उपयोग होता है, बल्कि यह सफेद कपड़ों की सफेदी को बरकरार रखने में भी मदद करता है. ऐसे में 1 कप नींबू के रस को एक बाल्टी पानी में मिलाएं, कपड़ों को इस मिश्रण में 30 मिनट के लिए भिगो दें. फिर नॉर्मल पानी से इसे धो लें. 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा नेचुरल क्लींजर है. यह कपड़ों से गंदगी को हटाने के साथ चमक को बरकरार रखने के लिए भी जाना जाता है. ऐसे में 1/2 कप बेकिंग सोडा को वाशिंग मशीन में डालें, जब आप सफेद कपड़े धो रहे हों. इसे सामान्य डिटर्जेंट के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें. इससे कपड़े साफ और सफेद होंगे.

इसे भी पढ़ें- Washing Machine में इन 5 चीजों को धोने की ना करें गलती, बाद में करते रह जाएंगे अफसोस

 

विनेगर

सफेद सिरका भी कपड़ों को सफेद करने में कारगर है. यह रंगों को चमकदार बनाने और धब्बों को हटाने में मदद करता है. इसके लिए 1 कप सफेद सिरका को वाशिंग मशीन में डालें. कपड़ों को सामान्य तरीके से धोने के लिए सेट करें. सिरका कपड़ों में से गंध को भी हटाता है और उन्हें नरम बनाता है.

इसे भी पढ़ें- कपड़े पर लग गया है तेल का दाग तो घबराने की जरूरत नहीं, बिना पानी- डिटर्जेंट इन 4 चीजों से तुरंत करें साफ

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 
 

 

 

Trending news