Advertisement
trendingPhotos2210627
photoDetails1hindi

रोजाना 1 आंवला खाने से बालों से लेकर पाचन तक की समस्याएं हो सकती हैं दूर, जानें अनगिनत फायदे

आंवला सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. आयुर्वेद में भी आंवले के सेवन की सलाह दी जाती है. आपके चेहरे की रंगत को निखारने के लिए आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. इसे खाने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ने में मदद मिलती है. आपको बताते हैं इसके फायदे.

पाचन

1/5
पाचन

आंवला आपको रोजाना अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें  एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है.  इसे खाने पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस आपका काफी हद तक कम हो जाता है. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि इसके रोजाना सेवन से आपका पाचन बेहतर होता है.

 

बालों के झड़ने की समस्या

2/5
बालों के झड़ने की समस्या

रोजाना 1 आंवला खाने से आपको जबरदस्त फायदे देखने को मिल जाएंगे. आंवला हेयर फॉलिकल्स को बढ़ाने में भी आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. अगर आपके बाल काफी ज्यादा टूटते हैं और आप इससे काफी ज्यादा परेशान हैं, तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है.  बालों के टेक्सचर और उसको गिरने से रोकने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.

 

स्किन से जुड़ी कई समस्या

3/5
स्किन से जुड़ी कई समस्या

रोजाना या तो आप 1 आंवला भी खा सकते हैं या तो आप इसका जूस भी पी सकते हैं. शरीर को अंदर से फिट रखने में ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को रोकने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. स्किन को चमकदार और खिली-खिली रखने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.

ब्लड शुगर

4/5
ब्लड शुगर

अगर आपका ब्लड शुगर कभी बढ़ता और कभी घटता है, तो आपको तो जरूर आंवले का सेवन करना चाहिए. ब्लड ग्लूकोज लेवल्स को मेंटेन करने के लिए इसका रस आपके बड़े ही काम आ सकता है.  डायबिटीज में ब्लड शुगर को मैनेज करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.

आंखों की रोशनी

5/5
आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी ये आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं. रोजाना आपको इसका सेवन करना ही चाहिए. यह विटामिन सी से भरपूर होता है. सेहत को कई बीमारियों से भी आपको दूर रखता है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़