Advertisement
photoDetails1hindi

Men's Health: इन 5 फूड्स को खाने से बढ़ेगा Male Stamina, पुरुषों के मैरिड लाइफ हो जाएगी हैप्पी

Food To Increase Male Stamina: शादी के बाद हर पुरुष की चाहत होती है कि उसका यौन जीवन स्वस्थ रहे, ताकि उसे पिता बनने में कोई परेशानी न आए. इसके लिए जरूरी है कि वो हेल्दी डाइट लें, क्योंकि सेहत का सीधा रिश्ता हमारे खान-पान से है. इसलिए हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए मर्दों को अपने भोजन पर जरूर ध्यान देना चाहिए. मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने बताया कि वो कौन सी 5 चीजें हैं जिसे खाने से पुरुषों का सेटेमिना बढ़ जाता है. 

1/5

फल (Fruits): कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि अगर पुरुष फलों का सेवन ज्यादा करेंगे तो इससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा क्योंकि कुछ फ्रूट्स में फ्लेवोनोइड काफी ज्यादा पाया जाता है जो यौन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और इससे लिबिडो (Libido) को बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

2/5

कॉफी (Coffee): अगर पुरुष हर दिन एक कप कॉफी पिएंगे तो इसमें मौजूद कैफीन आपके स्टेमिना को बढ़ा देगा, लेकिन इस बात का ख्याल जरूर रखें कि कॉफी को एक सीमित मात्रा से ज्यादा न पिएं नहीं तो आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो जाएगी.

3/5

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate): इसमें मौजूद फ्लेवनॉएल्स ब्लड फ्लो को बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करते है जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction)  के खतरे को कम किया जा सकता है. आप उस डार्क चॉकलेट को खाएं जिससमें कोको की मात्रा 50 फीसदी से ज्यादा हो और शुगर कंटेट न के बराबर हो.

4/5

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits): अगर शादीशुदा पुरुष अपनी डेली डाइट में मूंगफली (Peanuts) हेजलनट (Hazelnuts), बादाम (Almonds), अखरोट (Walnuts) और काजू (Cashews) जैसे नट्स को शामिल करेंगे तो उनकी स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी में सुधार आ जाएगा.

5/5

मीट (Meat): प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए हम नॉन वेज फूड्स खाते हैं, लेकिन आप शायद ये बात नहीं जानते होंगे कि इससे पुरुषों का स्टेमिना भी बढ़ जाता है. ज्यादातर मीट में आर्जिनिन, जिंक और कार्निटाइन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और अगर किसी को इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) हो तो मांस खाने से ये परेशानी दूर हो सकती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़