Advertisement
photoDetails1hindi

Cancer Symptoms: कैंसर के इन शुरुआती इशारों को नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी, गलती से भी न करें जान का सौदा

Cancer Early Symptoms: कैंसर को एक बेहद खतरनाक बीमारी माना जाता है. इसमें बॉडी के सेल्स अनकंट्रोल्ड तरीके से बढ़ने लगते हैं जो बाद में जानलेवा भी साबित हो सकते हैं.  वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के मुताबिक ये बीमारी दुनियाभर में मौत की दूसरी बड़ी वजह है. इसमें प्रोस्टेट, स्टमक, कोलोरेक्टल, लीवर, थायरॉइड और लंग्स कैंसर से काफी लोग प्रभावित होते हैं. महिलाओं की बात करें तो उन्हें सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बना रहता है.  कैंसर आपनी जान न ले ले, इसके लिए जरूरी है कि आप इस बीमारी को वक्त रहते पहचान लें, वरना परेशानी बढ़ जाएगा. आइए जानते हैं कि इस डिजीज के शुरुआती लक्षण कौन-कौन से हैं. 

1/5

योनि से ब्लीडिंग (Vaginal Bleeding): एक हेल्दी और यंग वूमेन को पीरियड्स के दौरान प्राइवेट पार्ट्स से खून निकलना एक नॉर्मल बॉडी प्रॉसेस है, लेकिन पीरियड खत्म होने के बाद भी ब्लीडिंग हो रही है तो समझ जाएं कि ये यूटेराइन कैंसर (Uterine Cancer) के संकेत हो सकते हैं.

2/5

खांसी (Cough): बदलते मौसम में खांसी आना आम बात है, लेकिन अगर ये परेशानी एक महीने से ज्यादा बरकरार रहे तो समझ जाएं कि सबकुछ ठीक नहीं है. हो सकता है कि आपको फेफड़ों का कैंसर हो, इसलिए तुरंत टेस्ट कराएं.

3/5

डिप्रेशन (Depression): ये स्थिति पारिवारिक, सामाजिक और आर्थिक कारणों से पैदा होती है लेकिन इसकी वजह कैंसर भी हो सकती है. आमतौर पर जब ब्रेन में ट्यूमर होता है तो टेंशन, स्ट्रेस और डिप्रेशन के तौर पर शुरुआती लक्षण दिखने लगते हैं.

4/5

मल के रास्ते खून आना (Blood In Stool): अगर किसी इंसान को पाइल्स यानी बवासीर है तो उसके मल से खून आने लगता है. अगर ये बीमारी आपको नहीं है, फिर भी खून अक्सर निकल रहा है तो रेक्टल या कोलन कैंसर का इशारा हो सकता है.

5/5

बिना कारण वजन कम होना (Weight Loss Without Reason): लगातार कई दिनों तक वर्कआउट और हेवी एक्सरसाइज के बाद वजन कम होना कोई ताज्जुब की बात नहीं है, लेकिन अगर बेवजह वजन कम हो रहा है तो ये कैंसर का इशारा हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़