Utensils Cleaning Tips: बर्तन जल गया हो तो इन तरीकों से करें साफ, बिल्कुल नया सा हो जाएगा
Advertisement
trendingNow1875889

Utensils Cleaning Tips: बर्तन जल गया हो तो इन तरीकों से करें साफ, बिल्कुल नया सा हो जाएगा

कई बार खाना बनाते समय जरा सा भी ध्यान भटक जाने पर खाना (Food) या बर्तन जल जाता है. ऐसे में उसे साफ करने में काफी मेहनत लग जाती है. अगर आप अक्सर इस परेशानी से जूझते हैं तो जानिए कुछ घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe), जिनकी मदद से जले हुए बर्तनों को आसानी से साफ किया जा सकता है (Burnt Utensils Cleaning Tips).

जले हुए बर्तनों को कैसे साफ करें

नई दिल्ली: Burnt Utensils Cleaning Tips: कई बार काफी सावधानी बरतने के बावजूद कभी खाना (Food) जल जाता है तो कभी बर्तन (Burnt Utensils). उसके बाद जले हुए खाने से ज्यादा स्ट्रेस उस बर्तन को देखकर होने लगता है. उन्हें साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है और कभी-कभी तो बर्तन बिल्कुल ही खराब हो जाता है. ऐसे में टेंशन होना लाजिमी है. हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) आजमाकर बर्तनों को आसानी से साफ किया जा सकता है.

  1. खाना बनाते समय आम है बर्तनों का जल जाना
  2. सिरका से साफ हो जाएगा बर्तन पर लगा हर दाग
  3. बेकिंग सोडा से चमक जाएगा जला हुआ बर्तन

जले हुए बर्तन कैसे साफ करें?

आमतौर पर हम लोग जले हुए बर्तन (Burnt Utensils) में पानी भरकर उसे तुरंत साबुन से धोना शुरू कर देते हैं. कई बार तो उस पर जमा खुरचन को हटाने के लिए लोग ईंट या किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल भी कर लेते हैं. लेकिन अगर डिशवॉशर या किसी भी साबुन से रगड़ने के बावजूद जला हुआ बर्तन साफ न हो रहा हो तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. जानिए कुछ बेहद आसान तरीके, जिनकी मदद से जले हुए बर्तन भी नए की तरह चमक उठेंगे (Burnt Utensils Cleaning Tips).

यह भी पढ़ें- शादी-पार्टी में जाने से पहले झटपट ऐसे धोएं मुंह, चमक उठेगा चेहरा

1. बेहद फायदेमंद है बेकिंग सोडा

जले हुए बर्तनों को बेकिंग सोडा (Baking Soda) से आसानी से साफ किया जा सकता है. इसके लिए जले हुए बर्तन में 2 कप पानी लें और उसमें 1/4 कप बेकिंग सोडा डालकर उबाल लें. इसे 15 मिनट तक गैस पर रखें और फिर साधारण तरह से धो लें (Baking Soda Benefits).

2. सिरका भी चमकाएगा बर्तन

अगर बर्तन ज्यादा जला हुआ है और बेकिंग सोडा से भी साफ नहीं हो रहा है तो एक बार सिरका (Vinegar) का इस्तेमाल करके देखें.  इसके लिए बर्तन में 1/4 कप सिरका डालकर उबालें और फिर 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर नॉर्मल तरीके से साफ कर दें. बेकिंग सोडा और सिरका को एक साथ न उबालें क्योंकि उससे बर्तन खराब हो सकता है.

यह भी पढ़ें- सुबह उठते ही फोन चेक करते हैं तो ऐसे बदलें अपनी आदत, बहुत फायदे में रहेंगे आप

3. नींबू के रस में हैं सफाई के गुण

बर्तन के जले हुए हिस्से में एक कच्‍चा नींबू रगड़ें. फिर उसमें तीन कप गर्म पानी डालें. अब ब्रश से जले हुए दाग के निशान साफ करें. बर्तन बिल्कुल साफ हो जाएगा.

4. बेहद कारगर है नमक वाला उपाय

जले हुए बर्तन में नमक और पानी डाल कर 4 मिनट तक उबालें. फिर दाग को बर्तन धोने वाले तार या ब्रश से साफ कर लें.

5. टमाटर के रस से लौटेगी बर्तन की चमक

जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए टमाटर का रस काफी प्रभावशाली साबित होता है. जले हुए बर्तन में टमाटर का रस और पानी मिलाकर गर्म करें. फिर रगड़कर साफ कर लें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news