Advertisement
trendingPhotos1490446
photoDetails1hindi

Diabetes से परेशान हैं तो इन 5 तरह की चाय की लगाएं चुस्की, मेंटेन रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Herbal Tea For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों की जिंदगी काफी मुश्किल होती है, वो अपनी पसंद का कुछ भी खा-पी नहीं सकते, वरना तबीयत बिगड़ सकती है और हार्ट डिजीज और किडनी डिजीज का खतरा पैदा हो जाता है. मधुमेह में मीठा खाने की सख्त मनाही होती है, ऐसे में जिन लोगों को चाय पीने का शौक है, वो इस हॉट ड्रिंक में चीनी नहीं मिला पाते, और मिठास के लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करते हैं. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि शुगर पेंशेट को कौन-कौन सी चाय पीनी चाहिए जिससे ब्लड ग्लूकोज लेवल मेंटेन हो जाए.

ब्लैक टी

1/5
ब्लैक टी

दूध और चीनी वाली चाय के मुकाबले ब्लैक टी (Black Tea) सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज की मदद से  इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है.

दालचीनी की चाय

2/5
दालचीनी की चाय

दालचीनी की मदद से आप घर के खाने का स्वाद तो बढ़ा ही सकते हैं, साथ ही डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा पहुंचाने का कम पर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिससे ब्लड ग्लूकोज लेवल कम किया जा सकता है.

कैमोमाइल टी

3/5
कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) का नाम आपने शायद नहीं सुना होगा, लेकिन ये डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है, इनकी मदद से इंसुल‍िन के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

ग्रीन टी

4/5
ग्रीन टी

ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन आमतौर पर इसलिए किया जाता है ताकि बढ़ता हुआ वजन कम किया जा सके. इस चाय में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज में होने वाले इंफ्लेमेशन को कम कर देते हैं. 

गुड़हल की चाय

5/5
गुड़हल की चाय

गुड़हल का फूल तो आपने कई बार देखा होगा, लेकिन कभी सोचा है कि इसकी मदद से चाय भी तैयार की जा सकती है. हिबिस्कस टी (Hibiscus Tea) में पॉलीफेनॉल पाया जाता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कम करना आसान हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़