Advertisement
trendingPhotos1616309
photoDetails1hindi

Nails Care Tips: पाना चाहते हैं हेल्दी और स्ट्रॉंग नेल्स, तो आजमाएं ये सिंपल टिप्स, हर कोई पूछेगा राज

Beauty Tips: जहां बाजार में नाखूनों को मजबूत बनाने का दावा करने वाले अनगिनत उत्पाद मौजूद हैं, वहीं नाखूनों को स्वस्थ और मजबूत रखने के प्राकृतिक तरीके भी मौजूद हैं. आज हम आपको मजबूत और लचीले नाखून बनाए रखने की कुछ आसान सी टिप्स बताने जा रहे हैं.

नियमित रूप से मॉइस्चराइज करें

1/6
नियमित रूप से मॉइस्चराइज करें

हमारी त्वचा की तरह ही नाखूनों को भी नमी की जरूरत होती है. रूखेपन और दरार को रोकने में मदद के लिए रात में अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर मॉइस्चराइजर लगाएं.

 

ठीक से फ़ाइल करें

2/6
ठीक से फ़ाइल करें

नाखून फाइल करते समय, विभाजन और क्षति को रोकने के लिए काटने की गति के बजाय एक कोमल आगे-पीछे की गति का उपयोग करें. इसके अलावा, नाखूनों को नरम अंडाकार आकार में फाइल करना टूटने से बचाने और ताकत को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

 

कठोर कैमिकल से बचें

3/6
कठोर कैमिकल से बचें

सफाई कैमिकल, नेल पॉलिश रिमूवर और कीटाणुनाशक जैसे कठोर रसायनों के लगातार और लंबे समय तक संपर्क में रहने से नाखून खराब हो सकते हैं. जब भी संभव हो प्राकृतिक और जैविक विकल्पों का चयन करें और कठोर कैमिकल का उपयोग करते समय दस्ताने पहनें.

 

नाखूनों को चबाएं या उठाएं

4/6
नाखूनों को चबाएं या उठाएं

आदतन अपने नाखूनों को काटने या उठाने से नाखून खराब और कमजोर हो सकते हैं. इस आदत को छोड़ने में मदद के लिए कड़वे-स्वाद वाली नेल पॉलिश या फिजेट खिलौने जैसे उत्पादों का प्रयोग करें.

 

विटामिन और खनिज शामिल करें

5/6
विटामिन और खनिज शामिल करें

विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार खाने से आपके नाखूनों के स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ सकता है. बहुत सारे बायोटिन, नियासिन और विटामिन ई के सेवन पर ध्यान दें, जो नाखूनों के विकास और मजबूती को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं.

 

हाइड्रेटेड रहें

6/6
हाइड्रेटेड रहें

आपके नाखूनों के स्वास्थ्य का सीधा संबंध आपके शरीर में नमी के स्तर से होता है. अपनी त्वचा और नाखूनों को हाइड्रेटेड रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़