Advertisement
photoDetails1hindi

Immunity Booster: ठंड में रहने वाले विदेशी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाते हैं ये 5 चीजें

Immunity Booster Food:सर्दियों में बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती है. ठंड में सर्दी-जुकाम का होना बहुत आम बात है. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. आइये जानते हैं की उन देशों में जहां ठंड ज्यादा पड़ती है वहां लोग अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर रखने के लिए क्या खाते हैं? आप भी सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में इन 5 चीजों को शामिल कर सकते हैं.

 

1. फल और सब्जियां

1/5
1. फल और सब्जियां

फल और सब्जियां विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होती हैं. ये सभी तत्व इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं. सर्दियों में अपनी डाइट में संतरा, मौसमी, अनार, गाजर, पालक, ब्रोकोली, टमाटर, आदि शामिल करें. इनमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, जिंक, और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं.

2. दही

2/5
2. दही

दही प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्रोत होती है. प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आवश्यक है. सर्दियों में रोजाना एक कटोरी दही खाएं. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स शरीर में रोगाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं.

3. अदरक

3/5
3. अदरक

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण होते हैं. ये गुण सर्दी-खांसी और अन्य वायरल संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं. सर्दियों में अदरक की चाय, अदरक का रस या अदरक का पाउडर का सेवन करें. अदरक में मौजूद जिंजरोल और शैंगोल नामक यौगिक इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं.

4. हल्दी

4/5
4. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण होते हैं. ये गुण भी सर्दी-खांसी और अन्य वायरल संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं. सर्दियों में हल्दी की चाय, हल्दी का दूध या हल्दी का पाउडर का सेवन करें. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन शरीर में रोगाणुओं से लड़ने में मदद करता है.

5. गर्म पेय

5/5
5. गर्म पेय

गर्म पेय शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं और इम्यूनिटी को भी मजबूत करते हैं. सर्दियों में विदेशों में चाय, कॉफी, दूध, या काढ़ा का सेवन किया जाता है. इन पेय पदार्थों में इम्यूनिटी बूस्टर गुण होते हैं, ये गुण भी सर्दी-खांसी और अन्य वायरल संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं. सर्दियों में विदेशों में हल्दी की चाय, हल्दी का दूध का  सेवन किया जाता है. इन सब के अलावा, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, नियमित रूप से व्यायाम करना और तनाव से बचना भी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है.

 

(Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़