Advertisement
trendingPhotos1483773
photoDetails1hindi

Cold Home Remedy: सर्दियों में आजमाएं ये देसी नुस्खे, रातभर में छूमंतर हो जाएगा जुकाम

How To Get Rid Of Cold: सर्दियों के मौसम में संक्रामक बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है. इन दिनों में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. इस मौसम में जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां होना आम है. एक बार सर्दी-जुकाम की परेशानी हो जाए तो छींक और बहती नाक से छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है. जुकाम की वजह से सिर, गले और नाक में दर्द की परेशानी भी होने लगती है. सर्दी-जुकाम को दूर करने में कुछ घरेलू नुस्खे बड़े कारगर हैं. इन नेचुरल तरीकों को आजमाकर हम जुकाम में राहत पा सकते हैं. आइए जानते हैं सर्दी-जुकाम का देसी इलाज.

तुलसी का काढ़ा

1/5
तुलसी का काढ़ा

तुलसी में एंटी बायोटिक और एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सर्दी-जुकाम को दूर करने का काम करते हैं. तुलसी में लौंग, अदरक और शहद मिलाकर काढ़ा बना सकते हैं. ये काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाएगा और सर्दी-जुकाम में राहत पहुंचाएगा. 

हर्बल चाय

2/5
हर्बल चाय

सर्दी होने पर घर में मौजूद मसालों से हर्बल चाय बनाकर पी सकते हैं. दालचीनी, सौंठ, नींबू, अदरक और शहद मिलाकर चाय बनाएं. आधा कप चाय पीने से ही जुकाम में राहत मिलना शुरू हो जाएगा. 

 

अलसी और मेथी के बीज

3/5
अलसी और मेथी के बीज

अलसी और मेथी के बीजों को पानी में उबालें. पानी को थोड़ा ठंडा  होने के बाद इस पानी को नाक में ड्रॉप की तरह डालें. 2-3 बूंद डालकर सो जाएं, जुकाम में राहत मिलना शुरू हो जाएगी. 

सरसों का तेल

4/5
सरसों का तेल

सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है, इसलिए ये सर्दी को दूर करने का काम करता है. सरसों के तेल को हल्का गर्म करें, सोते वक्त सरसों के तेल की बूंदे नाक में डालने से सर्दी-जुकाम की परेशानी दूर हो जाएगी. 

 

हल्दी वाला दूध

5/5
हल्दी वाला दूध

सर्दी-जुकाम होने पर गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बढ़ाता है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है. हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो सर्दी-जुकाम को दूर करने का काम करते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़