Advertisement
photoDetails1hindi

Cholesterol Treatment: नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल की न लें टेंशन, आज ही डाइट में शामिल करें ये सब्जियां; बचाएंगी जिंदगी

Cholesterol Foods: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का नसों में जमा होना बड़ा घातक होता है. इसकी वजह से आप हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. अगर नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाए तो ब्लड सर्कुलेशन में बाधा आती है. इसके अलावा खून का थक्का जमने से नसों के ब्लॉक होने का खतरा बना रहता है. नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से धमनियां संकुचित होने लगती हैं. अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो आप आज ही अपनी डाइट में ये सब्जियां जरूर शामिल करें. आइए नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रोकने वाली सब्जियों के बारे में जानते हैं.

1/5

अगर आप अपनी नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रोकना चाहते हैं तो आज ही अपनी डाइट में भिंडी शामिल करें. भिंडी में लो कैलोरी होती है. इसके अलावा भिंडी में घुलनशील फाइबर होता है, इससे नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रुकता है. कोलेस्ट्रॉल के अलावा भिंडी वजन करने में भी सहायक है.

2/5

कोलेस्ट्रॉल को नसों में जमने से बीन्स भी रोकती है. बीन्स में भी घुलनशील फाइबर मौजूद होता है. बीन्स को पकाना भी आसान है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो उसके लिए आप बीन्स की सब्जी खा सकते हैं.

3/5

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सोयाबीन भी मदद करती है. सोयाबीन और सोया मिल्क से बने प्रोडक्ट का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. जान लें कि आधा कप सोयाबीन में 25 ग्राम तक प्रोटीन होता है. इसके इस्तेमाल से 5-6 प्रतिशत बैड कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है.

4/5

नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रोकने में सनफ्लावर ऑयल और कैनोला ऑयल भी बड़ा कारगर है. आप अगर खाने में सनफ्लावर ऑयल या कैनोला ऑयल का इस्तेमाल करेंगे तो आपका बैड कोलेस्ट्रॉल कम होगा.

5/5

बैंगन (Egg Plant) भी एक लो कैलोरी सब्जी है. इसमें घुलनशील फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. घुलनशील फाइबर कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. बैंगन के सेवन से आप कोलेस्ट्रॉल कम सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़