Advertisement
trendingPhotos2103405
photoDetails1hindi

Hiccups Remedies: हिचकी नहीं ले रही है रुकने का नाम, इन देसी उपायों से चुटकियों में मिलेगी राहत

हिचकी आना बेहद ही एक आम बाद है और ये हर किसी को कभी भी आ सकती है. कई बार बहुत से लोगों हिचकी एक बार शुरू होती है और रुकने का नाम ही नहीं लेती है. इसको लेकर काफी लोग बेहद ही परेशान होने लग जाते हैं बार-बार हिचकी आने से सिर में दर्द और भी कई चीजें होती है, जो काफी ज्यादा परेशान करती है. पानी पीने के बाद भी ये बंद नहीं होती है आपको बताते हैं कैसे आप देसी उपायों से हिचकी की समस्या को बंद कर सकते हैं.

 

छाती को हाथों हल्का सा दबाएं

1/5
छाती को हाथों हल्का सा दबाएं

हिचकी एक आम बात है, लेकिन जब ये बार-बार आने लगती है तो ये काफी परेशानियों का कारण बन जाती है. इसके लगातार आने से शऱीर में कई समस्या होने लग जाती है. अगर आपको भी ऐसा कुछ हो रहा है तो आप सीधा बैठे और अपनी छाती को हाथों हल्का सा दबाएं. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा.

नाक को उंगलियों से दबाएं

2/5
नाक को उंगलियों से दबाएं

अगर आपको बार-बार हिचकी आने की समस्या हो रही है और आप इससे काफी ज्यादा परेशान हो रहे हैं तो आप पानी पीते समय नाक को उंगलियों से दबा लें और धीरे-धीरे से पानी पिएं ऐसा करने से आपकी हिचकी आना बंद हो जाएगी. अगर आप इसे करते हैं तो आपको तुरंत असर देखने को मिलता है.

जीभ बाहर

3/5
जीभ बाहर

हिचकी का लगातार आना भी अच्छा नहीं माना जाता है, इससे कई दिक्कतें भी हो सकती है. इसको रोकने के लिए आपको अपनी जीभ को बाहर की तरफ निकालना होगा. इसके बाद आपको उंगली से जीभ के सिरे को पकड़ें इसको करने से आपकी हिचकी तुरंत बंद हो जाएगी. काफी सारी चीजें हैं जिससे आप अपनी हिचकी को बंद कर सकते हैं.

 

कुछ देर शांति से बैठना

4/5
कुछ देर शांति से बैठना

बार-बार हिचकी आने को रोकने के लिए आपको कुछ देर शांति से बैठना है बिना कुछ बोले और भी आपको सांस रोकनी है और फिर छोड़नी है ऐसा आपको 15-20 मिनट तक करना है. आपको इसको करने से कुछ ही देर में असर देखने को मिल जाएगा. जब भी आपको ऐसी कोई परेशानी आए, तो आपको जरूर इस चीज को एक बार जरूर करके देखें.

पेपर बैग

5/5
पेपर बैग

अगर आपको हिचकी आने से राहत नहीं मिल पा रही है तो आपको एक पेपर बैग लेना है उसके बाद अपनी नाक और मुंह को पेपर बैग से ढक्कर सांस लें और बाहर छोड़े. अगर आप ऐसा 10 मिनट तक करते हैं तो आपको हिचकी रुकने में काफी मदद मिलती है. आपको इसके लिए केवल पैपर बैग का ही इस्तेमाल करना चाहिए.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़