Advertisement
trendingPhotos1370295
photoDetails1hindi

Almonds: ज्यादा बादाम खाने के हैं कई नुकसान, किडनी और पेट में हो सकती है ये बड़ी दिक्कत

Side Effects of Almonds: आपने लोगों से सुना होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है. बादाम में मैग्निशियम, प्रोटीन और कार्बोहाईड्रेट जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह से लाभ देते हैं. ये बालों के शाइन देते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो बढ़ती उम्र को कंट्रोल करता है यानी कि ये एक एंटी एजिंग के तौर पर भी काम करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा बादाम खाने से कई बड़ी दिक्कतों का आपको सामना करना पड़ सकता है.

 

बादाम से हो सकती है किडनी स्‍टोन की समस्या

1/5
बादाम से हो सकती है किडनी स्‍टोन की समस्या

अगर आप किडनी में स्टोन की दिक्कत नहीं चाहते हैं तो आपको ज्यादा बादाम खाने की आदत को दूर करना होगा वरना बादाम में पाया जाने वाला ऑक्सलेट किडनी स्टोन की दिक्कत पैदा कर सकता है.

 

पेट के कर सकता है खराब

2/5
पेट के कर सकता है खराब

आपको बता दें कि बादाम में खूब फाइबर पाया जाता है और फाइबर की ज्यादा मात्रा आपको पेट से जुड़ी कब्ज और सूजन जैसी कई बड़ी समस्या दे सकता है. गौरतलब है कि मानव शरीर बड़ी मात्रा में फाइबर्स नहीं पचा सकता है. इससे आपको अपच की दिक्कत हो सकती है.

अपच की हो सकती है परेशानी

3/5
अपच की हो सकती है परेशानी

अगर आपको अपच या पाचन तंत्र से जुड़ी कोई दिक्कत है तो आज ही बादाम खाना कम कर दें क्योंकि हमारा शरीर ज्यादा प्रोटीन और विटामिन पचाने में असक्षम होता है और इससे अपच या पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानी बड़ा रूप ले सकती है.

ओवर वेट की हो सकती है दिक्कत

4/5
ओवर वेट की हो सकती है दिक्कत

अगर आपका वेट तेजी से बढ़ रहा है तो बादाम खाना बंद कर दें, क्योंकि बादाम तेजी से कैलोरी में इजाफा करता है जो आपका मोटापा और बढ़ा सकता है. इसके साथ आपके शरीर में फैट ज्यादा जमा होने लगता है.

ज्यादा बादाम दे सकता है एलर्जी

5/5
ज्यादा बादाम दे सकता है एलर्जी

कुछ लोगों को बादाम खाने से एलर्जी भी होती है. ऐसा देखा जाता है कि कुछ लोगों में इसकी वजह से मुंह में झाले भी पड़ जाते हैं और मुंह में खुजली होने लगती है. एलर्जी ज्यादा बढ़कर गले और कंठ में खुजली देने लगती है और जीभ और मुंह में फैल जाती है और इससे होठों में सूजन भी होने लगती है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़