Advertisement
photoDetails1hindi

Low Cholesterol Foods: कोलेस्ट्रॉल घटाना है तो इन चीजों से कर लें दोस्ती, नहीं रहेगा हार्ट अटैक का खतरा

How to Reduce Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल दिल को कमजोर बनाने वाला तत्व है, जो हमारी खून नसों में पैदा होता है. इसे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है. हार्ट अटैक (Heart Attack) आने के पीछे इसे बहुत बड़ा कारण बताया जाता है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखेंगे, तो दिल के दौरे जैसी जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं. आइए जानते हैं कि बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कौन-से फूड्स खाने चाहिए. इन में से कुछ चीजें एलडीएल को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं. वहीं, कुछ फूड उसे शरीर के अंदर ही नष्ट कर देते हैं.

नाश्ते में खाएं ओट्स

1/5
नाश्ते में खाएं ओट्स

अगर आप नाश्ते में ओट्स का सेवन करते हैं, तो बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. वहीं, ओट्स के साथ केला खाना भी फायदेमंद होता है. ओट्स में सॉल्यूबल फाइबर होता है, जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को नसों में जमने से पहले ही मल के रास्ते शरीर से बाहर निकाल देता है.

सोया मिल्क या टोफू

2/5
सोया मिल्क या टोफू

बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको सोया मिल्क, टोफू या अन्य सोया प्रॉडक्ट का सेवन करना चाहिए. कई अध्ययन बताते हैं कि सोया उत्पादों में मौजूद प्रोटीन का सेवन करने से बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

वेजिटेबल ऑयल

3/5
वेजिटेबल ऑयल

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए आपको डाइट में कैनोला, सनफ्लॉवर या अन्य वेजिटेबल ऑयल को शामिल करना चाहिए. इन तेलों में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन बढ़ाते हैं, जो कि बुरे कोलेस्ट्रॉल को नष्ट कर देते हैं.

बैंगन और भिंडी खाएं

4/5
बैंगन और भिंडी खाएं

हेल्थ हार्वर्ड के मुताबिक, बैंगन और भिंडी दोनों लो-कैलोरी फूड हैं. जिसमें सॉल्यूबल फाइबर भी होता है. सॉल्यूबल फाइबर कोलेस्ट्रॉल को अपने साथ बांधकर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है.

सेब और अंगूर

5/5
सेब और अंगूर

अगर आप डाइट में सेब, अंगूर और खट्टे फलों को शामिल करते हैं, तो बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. इन फलों में पेक्टिन होता है, जो एक प्रकार का सॉल्यूबल फाइबर है. आप पहले ही जान चुके हैं कि यह फाइबर किस तरह बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़