Advertisement
trendingPhotos2023090
photoDetails1hindi

Red Potato Benefits: शरीर के लिए महंगी दवाओं का काम करता है लाल आलू, BP-वजन की बजा देता है सीटी

Health Benefits of Red Potato: प्रकृति में कई सारी तरह की सब्जियां पाई जाती हैं. ये सब्जियों इंसान के शरीर को फिट रखने में बहुत मदद करती हैं. आलू सबसे ज्यादा खाने वाली चीजों में से एक हैं. इसका कोमबिनेशन हर सब्जी के साथ हो जाता है. आलू को अलग-अलग रूप में बनाकर खाते हैं. इसके भी कई प्रकार हैं जैसी स्वीट पोटेटो, लाल आलू आदि. शकरकंद के फायदे तो आपने सुने ही होंगे लेकिन क्या आप लाल आलू के फायदे जानते हैं. लाल आलू में पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, विटामिन C और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. आज हम आपको लाल आलू खाने के फायदे बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं. 

 

1. वजन कम करता है

1/5
1. वजन कम करता है

लाल आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ज्यादा फाइबर वाली चीजे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख कम लगती है. जिस कारण से ज्यादा खाना नहीं खाया जाता है और वजन कम हो जाता है.

 

2. ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

2/5
2. ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

लाल आलू पोटेशियम का अच्छा सोर्स होता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लाल आलू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप ब्लड प्रेशर के रोगी हैं तो लाल आलू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

 

3. स्ट्रेस होता है कम

3/5
3. स्ट्रेस होता है कम

लाल आलू में भरपूर पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 6 पाया जाता है. ये विटामिन मानसिक स्थिति को ठीक रखने में मदद करता है. अगर आप भी तनाव, स्ट्रेस में रहते हैं तो डाइट में लाल आलू को जरूर शामिल करें.

 

4. इम्यूनिटी होती है बूस्ट

4/5
4. इम्यूनिटी होती है बूस्ट

लाल आलू विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी से ही शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. लाल आलू खाने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है और सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियों से शरीर दूर रहता है.

 

5. देता है इंस्टेंट एनर्जी

5/5
5. देता है इंस्टेंट एनर्जी

लाल आलू कार्बोहाइड्रेट का अच्छा सोर्स माना जाता है. कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजे खाने से शरीर में एनर्जी आती है. आप अगर सुबह के समय लाल आलू का सेवन करते हैं तो पूरे दिन शरीर ऊर्जावान रहता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़