Advertisement
trendingPhotos1349131
photoDetails1hindi

Soaked Foods: भिगोने के बाद बढ़ जाती है इन 5 चीजों की न्यूट्रीशनल वैल्यू, टल जाता है कई बीमारियों का खतरा

Soaked Foods Benefits: हम अक्सर ऐसी चीजों को खाते हैं जिसे रातभर भिगोकर रखा गया हो, इससे न सिर्फ उसका सेवन करना आसान हो जाता है, बल्कि उसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू भी बढ़ जाती है. ऐसे फूड्स न सिर्फ हमें एनर्जी देते हैं, बल्कि कई बीमारियों से भी हमारी रक्षा करते है. इन्हें सुबह उठकर खाना फायदेमंद होता है यही वजह है कि इन्हें सुपरफूड्स का भी दर्जा दिया जाता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि भिगोकर खाने वाली चीजों की लिस्ट में कुछ नट्स और बीज शामिल हैं जो कई समस्याओं से आपको मुक्ति दिला देते हैं.

किशमिश

1/5
किशमिश

किशमिश को वैसे तो सूखा भी खाया जा सकता है, लेकिन अगर इसका सेवन भिगोकर करेंगे तो इसमें आयरन की मात्रा बढ़ जाएगी जिससे हेयर फॉल और स्किन प्रॉब्लम से मुक्ति मिलेगी. आप चाहें तो भिगोने के बाद किशमिश का पानी भी पी सकते हैं.

बादाम

2/5
बादाम

कहा जाता है कि बादाम खाने से दिमागतेज होता है, लेकिन ये बढ़ता हुआ वजन कम करने के लिए भी जाना जाता है. इसमें मैग्रीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है, यही वजह है कि इसे भिगोकर खाना फायदेमंद है.

अंजीर

3/5
अंजीर

अंजीर में फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन की कोई कमी नहीं है जो इसके पोषक तत्वों से भरपूर फल का दर्जा दिलाता है. इसमें पॉलीफेनॉल्स, फ्लेवेनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले खतरों से बचाते है. एक सूखें अंजीर रात में पानी में भिगो लें और सुबह के वक्त खा जाएं.

अलसी के बीज

4/5
अलसी के बीज

अलसी के बीजों में प्रोटीन, फाइबर और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारी सेहत को बेहतर करने में मदद करते हैं. इन बीजों को रात के वक्त पानी में भिगोने के लिए रख दें और सुबह इसे खा जाएं.

मेथी के बीज

5/5
मेथी के बीज

मेथी के बीज हमें जोड़ों से दर्द से राहत दिलाते हैं, साथ ही ये पेट के लिए भी फायदेमंद है, इसलिए इसे खाने से कब्ज दूर हो जाता है. इसके लिए आप मेथी दाने को रातभर एक ग्लास पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें, और सुबह इसका पानी पी जाएं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़