Advertisement
trendingPhotos843384
photoDetails1hindi

Valentine Week Calender: लाल गुलाब से इजहार-ए - मोहब्बत तक, वैलेंटाइन वीक कलैंडर के अनुसार करें Love Festival सेलिब्रेट

नई दिल्ली: फरवरी का महीना (Valentine's Day Celebration) हर लिहाज से खुशनुमा रहता है. बसंत ऋतु की हरियाली और धरित्री की धनी आंचल में भीनी-भीनी घूप, खिले-खिले फूल और हल्की सर्दी मूड बना देती है. वैलेंटाइन डे (Valentine's Day 2021) का इंतजार दुनिया भर के प्रेमियों को बेसब्री से रहता है. दरअसल, इस पूरे हफ्ते में प्यार के परिंदों को अपने क्रश से अपने प्यार का इजहार करने का आधिकारिक मौका मिलता है. वेलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी ( 14th February Valentine's Day) को मनाया जाता है. इसके पहले पूरा एक हफ्ता प्रेम के अलग-अलग दिनों के रूप में मनाया जाता है. आइए जानते हैं इस वीक के कलैंडर (Valentine Week Calender) के बारे में और उन खास दिनों के बारे में. 

रोज डे - 7 फरवरी

1/8
रोज डे - 7 फरवरी

वेलेंटाइन वीक का पहला दिन यानी 7 फरवरी को रोज डे (Rose day) होता है. आप इस दिन को दोस्तों या अपने करीबियों को लाल, पीला या सफेद गुलाब देकर अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकते हैं. गुलाब एक बेहद प्यार फूल है जो उदासी में भी रंग भर देता है. ये दिन रोमांटिक संदेशों के साथ भावनाओं का आदान-प्रदान करने का दिन है. इसलिये इस हफ्ते की शुरुआत अपनों को गुलाब देकर करें.

 

प्रपोज डे - 8 फरवरी

2/8
प्रपोज डे - 8 फरवरी

प्रपोज डे (Propose Day) 8 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन आप अपने क्रश को या अपने प्रेमी को बता सकते हैं कि आप उनके लिए क्या महसूस करते हैं. इस दिन आप अपनी दिल की बात सामने वाले के सामने रख सकते हैं. आप अपने प्रियजन को मैसेज भी कर सकते हैं. यदि आप अपने क्रश से शादी करना चाहते हैं तो उसका भी प्रस्ताव रख सकते हैं. 

 

चॉकलेट डे- 9 फरवरी

3/8
चॉकलेट डे- 9 फरवरी

चॉकलेट डे (Chocolate day) 9 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन आप अपने नजदीकी और प्रियजनों को चॉकलेट देकर एक-दूसरे को खुश कर सकते हैं. कहते हैं किसी भी रिश्ते की शुरुआत या किसी भी शुभ काम की शुरुआत मीठे से करना चाहिए. आप अपनी प्रेमिका या पत्नी या प्रेमी या पति को विशेष रूप से दिल के आकार की चॉकलेट उपहार में दे सकते हैं. हैप्पी चॉकलेट डे इमेज और बेहतरीन शायरी के साथ आप अपने साथी को खुश कर सकते हैं.

टेडी डे 10 फरवरी

4/8
टेडी डे 10 फरवरी

टेडी डे (Teddy day) 10 फरवरी के दिन मनाया जाता है. अपने खास और दिल के करीब रहने वाले प्रेमी को दिया जाने वाला सबसे प्यारा उपहार है. इस दिन आप अपने प्रेमी और प्रियजनों को छोटे और बड़े टेडी बियर देकर प्यार का इजहार करते हैं. इस टेडी बियर की कोमलता आपके प्रेम के रिश्ते को भो कोमल बनाती है.

प्रॉमिस डे- 11 फरवरी

5/8
प्रॉमिस डे- 11 फरवरी

प्रॉमिस डे (Promise day) को जिसे 11 फरवरी के दिन मनाया जाता है. इस दिन हम अपने प्रेमी से या अपनों से कुछ वादें करते हैं और जिसे पूरे होने का इंतजार भी करते हैं. वादा करना बहुत बड़ी बात है क्योंकि वादा निभाना बेहद मुश्किल. इसलिए ये दिन अपने प्रेम के प्रति त्याग और डेडिकेशन के हिसाब से भी खास है. वैलेंटाइन वीक में इस दिन को प्रॉमिस डे के नाम से मनाया जाता है. इसलिए इस दिन वादे करें और उन्हें पूरा भी करें इस तरह रिश्ते मजबूत होते हैं.

हग डे -12 फरवरी

6/8
हग डे -12 फरवरी

हग डे (Hug day) को 12 फरवरी के दिन मनाया जाता है. इस दिन सभी अपने निकट और प्रिय लोगों को गले लगाकर खुशियों को साझा करते हैं. ये दिन रिश्तों में नई ऊर्जा भर देता है. हग डे प्यार और स्नेह व्यक्त करने का एक महत्वपूर्ण एहसास है. इस दिन लंबी लड़ाइयां भी जादू के झप्पी के साथ खत्म हो जाती है. 

किस डे- 13 फरवरी

7/8
किस डे- 13 फरवरी

किस डे (Kiss Day) को 13 फरवरी के दिन मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक के कलैंडर में यह छठा दिन है. आप कई तरीकों से अपने प्रिय जनों को प्रेम का इजहार कर सकते हैं, लेकिन कहते हैं कि प्यार की अभिव्यक्ति का सबसे अच्छा तरीका किस है. किस कई तरह के हो सकते हैं जैसे फ्रैंच किस, लिप टू लिप किस, फॉरहेड किस. ये दिन आपको आपके प्रेम के और करीब लाता है. 

वेलैंटाइन डे- 14 फरवरी

8/8
वेलैंटाइन डे- 14 फरवरी

इस प्रेम के सप्ताह के कलैंडर का आखिरी दिन यानी 14 फरवरी को वेलैंटाइन (Valentine's Day)डे होता है. ये पूरा दिन सबसे खास होता है. इस दिन को आप अपने प्रियजन के साथ बिताएं और उन्हें उनकी खासियत का एहसास कराएं. अपने प्यार का इजहार गिफ्ट, चॉकलेट या गुलाब आदि से करें. उन्हें रोमांटिक मैसेज इमेज और शुभकामनाएं भेजें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़