Advertisement
photoDetails1hindi

Vitamin B12 के सबसे ताकतवर Non-Veg Food Sources, इन 5 चीजों को एक बार जरूर करें ट्राई

Vitamin B12 Non-Veg Sources: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए एक अहम पोषक तत्व है जो सेहत को बेहतर रखने में मदद करता है. अगर इसकी कमी हो जाए तो आप कई बिमारियों के शिकार हो सकते हैं, जिनमें कब्ज, भूख की कमी, गैस, डायरिया, हाथों और पैरों का सुन्न होना, मांशपेशियों की कमजोरी, चलने में परेशानी, आंखों की रोशनी कम होना, डिप्रेशन और मेमोरी लॉस शामिल है. अगर आप मांसाहारी हैं, तो विटामिन बी12 के कई ऑप्शंस मौजूद हैं, आइए इन पर नजर डालते हैं.

अंडा

1/5
अंडा

अंडा विटामिन बी12 के सबसे किफायती सोर्स में शामिल है, इससे  विटामिन ए, विटामिन बी5, विटामिन बी6, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, फोलेट, फॉसफोरस, सेलेनियम, कैल्शियम और जिंक भी पाया जाता है.

 

रेड मीट

2/5
रेड मीट

रेड मीट आपकी मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है क्योंकि इसमें प्रोटीन बहुत अधिक होता है, इसमें विटामिन बी12 भी पाया जाता है, जो सेहत के लिए जरूरी है. इसके साथ ये मिनरल्स और आयरन का रिच सोर्स है जो एनिमिया के खतरे को कम कर देता है.

साल्मन

3/5
साल्मन

साल्मन (Salmon) मछली में वैसे तो कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन ये विटामिन बी12 का भी रिच सोर्स माना जाता है, इसे खाने से हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

 

बड़ी सीप

4/5
बड़ी सीप

बड़ी सीप (Clams) में जिंक और सेलेनियम भरपूर मात्रा में होते हैं जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए जरूरी होते हैं और स्पर्म की मोबिलिटी में भी मदद करते हैं जो उन्हें विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थों में से एक बनाता है. इसके अलावा क्लैम में प्रोटीन की मौजूदगी से शरीर को मजबूती मिलती है.

जानवरों का लिवर और किडनी

5/5
जानवरों का लिवर और किडनी

जानवरों के लिवर और किडनी (Animal Liver And Kidney) में भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 पाया जाता है, इसके अलावा आपको प्रोटीन और मिनरल्स भी हासिल होंगे. इन फूड्स की अच्छी बात ये है कि मांस होने बावजूद इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़