Advertisement
trendingPhotos2402865
photoDetails1hindi

क्‍या खाने से द‍िमाग तेज होता है?

Sharp Brain Diet: खानपान का असर स‍िर्फ शरीर पर ही नहीं होता. बल्‍क‍ि इसका असर दिमाग पर भी होता है. इसल‍िए अपने खाने में ऐसी चीजों को जरूर शाम‍िल करना चाहिए, जो शरीर और मस्‍त‍िष्‍क दोनों को लाभ पहुंचाए. आइये जानते हैं क‍ि वो कौन सी चीजें हैं, ज‍िन्‍हें खाने से द‍िमाग रॉकेट की तरह तेज भागने लगता है.

द‍िमाग तेज करने वाली चीजें

1/6
द‍िमाग तेज करने वाली चीजें

Foods For Sharp Mind : अगर आपको लगता है क‍ि आप इन द‍िनों भुलक्‍कड़ होते जा रहे हैं तो आपको डॉक्‍टर की नहीं, सही डाइट की जरूरत है. अपनी डाइट में फटाफट बदलाव करें. खाने-पीने की ऐसी चीजें (Brain Boosting Foods) डाइट में शाम‍िल करें, जो याद्दाश्त तेज (Memory Sharp) करने में मदद करती हैं.

हल्दी

2/6
हल्दी

दक्षिण-पूर्व एशिया में उगाया जाने वाले हल्दी के पौधे का इस्‍तेमाल खाना पकाने और दवा, दोनों में क‍िया जाता रहा है. इसमें कर्क्यूमिन नाम का एक कंपाउंड होता है, जो याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करता है. आप हल्‍दी दूध ले सकते हैं. हल्‍दी की चाय या हल्‍दी पानी भी पी सकते हैं. 

कद्दू के बीज

3/6
कद्दू के बीज

सीड्स भी ब्रेन हेल्‍थ के ल‍िए फायदेमंद होते हैं. मसलन, कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर और आयरन होता है, जो मस्तिष्क की सेहत के ल‍िए जरूरी होता है. इसमें मैग्नीशियम होता है जो याददाश्त, सीखने और मस्तिष्क के विकास में मदद करता है. कद्दू के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो मस्तिष्क और शरीर को फ्री-रेडिकल के नुकसान से बचाते हैं. आप इन्हें नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं, सलाद पर छिड़क सकते हैं या स्मूदी या दही में मिला सकते हैं. 

 

हरी सब्जियां

4/6
हरी सब्जियां

सबसे आख‍िर में मगर सबसे जरूरी बात ये है क‍ि द‍िमाग तेज करने के ल‍िए आपको हरी सब्‍ज‍ियां भी खानी होंगी. हरी सब्जियों में विटामिन, खनिज, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अन्य कई पोषक होते हैं. खासतौर से हरी पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियों जैसे कि‍  पालक, मेथी का सेवन जरूर करें. करेला और ब्रोकोली भी सेहत के ल‍िए फायदेमंद होते हैं. 

 

ड्राई फ्रूट्स

5/6
ड्राई फ्रूट्स

बादाम, अखरोट और खजूर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सूखे मेवे मेमोरी, फोकस और मेंटल क्‍लैर‍िटी को बेहतर बनाने में योगदान करते हैं. ये पावर-पैक स्नैक्स, न्‍यूरल पाथवे को सपोर्ट करते हैं और ब्रेन सेल्‍स को ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस से बचाने का काम करते हैं. 

 

अंडे

6/6
अंडे

ब्रेन के ल‍िए अंडे को डाइट में शाम‍िल करें. इससे याददाश्त तेज होती है. क्योंकि अंडे की जर्दी में कोलीन होता है, जो ब्रेन को काम करने में मदद करता है. दरअसल, अंडे में पाया जाने वाला कोलीन कोश‍िकाओं और याद रखने की क्षमता के बीच एक ब्रिज की तरह काम करता है. कोलीन सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है. अंडे में विटामिन बी2 और बी12, आयरन और ट्रिप्टोफैन भी होते हैं, जो स्‍ट्रेस और ड‍िप्रेशन कम करते हैं और नींद में मदद करते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़