परीक्षा पे चर्चा में PM Modi ने कहा, 'धूप में बैठने से शरीर चार्ज होता है', जानिए क्या हैं सनलाइट के फायदे
Advertisement
trendingNow12084333

परीक्षा पे चर्चा में PM Modi ने कहा, 'धूप में बैठने से शरीर चार्ज होता है', जानिए क्या हैं सनलाइट के फायदे

Pariksha Par Charcha: पीएम मोदी ने साल 2024 में पहली बार परीक्षा की चर्चा का आयोजन किया. जिसमें उन्होंने धूप सेंकने को हमारे शरीर के लिए फायदेमंद बताया. जानिए सूरज की किरणों में बैठने के और भी फायदे.

परीक्षा पे चर्चा में PM Modi ने कहा, 'धूप में बैठने से शरीर चार्ज होता है', जानिए क्या हैं सनलाइट के फायदे

Pariksha Par Charcha: साल 2024 की पहली परीक्षा की चर्चा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बड़ी बातें कही जिसमें उन्होंने धूप के फायदे बताए और और बताया, "धूप में बैठने से शरीर में एनर्जी मिलती है". क्या आप जानते हैं कि सूरज की किरणों से विटामिन डी ही नहीं बल्कि और भी कई फायदे मिलते हैं!  जी हां, और आज आप इसके फायदे के साथ यह भी जानेंगे कि कैसे सर्दी में भी विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है.

धूप सेंकने के फायदे

टैनिंग से बचने के लिए कई लोंग धूप में नहीं बैठते हैं. लेकिन यह हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है कि पर्याप्त मात्रा में धूप सेंके. ज्यादातर लोगों को लगता है कि सूरज की रोशनी से हमें केवल विटामिन डी ही मिलता है, लेकिन ऐसा नहीं है. इसके और भी कई फायदे हैं, जैसे-

विटामिन डी का है अच्छा सोर्स

सूरज से मिलने वाला विटामिन डी महज हमारी हड्डियों को ही मजबूत नहीं करता है बल्कि दांतों को मजबूती देने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में अहम भूमिका निभाता है.

कैंसर से करता है बचाव

धूप में बैठने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम होता है. कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के अनुसार से रोग 60 से 70 उम्र के पुरुषों में होने की संभावना अधिक रहती है. इसमें पेशाब करने में दिक्कत, बार-बार पेशाब आना और पेशाब करने में खून आने जैसी समस्या हो सकती है.

डिप्रेशन के लिए फायदेमंद

जो लोग अवसाद से जूंझ रहे हो, उनके लिए सूरज की रोशनी लेना असरदार साबित हो सकता है. डिप्रेशन की समस्या बहुत ही गंभीर होती है. अगर आपके बच्चे पढ़ाई को लेकर डिप्रेशन में हैं तो उन्हें धूप सेंकने के लिए कहें.

विटामिन डी के अन्य सोर्स

अगर आप किसी कारण से धूप नहीं ले पा रहें हैं तो आप आहार और कुछ दवाइयों के जरिए इसकी पूर्ति कर सकते हैं. अपनी डाइट में अंडे का पीला भाग, मछली का तेल और फैटी फिश को अपनी डाइट में शामिल करें. यह सभी आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरी करेंगे. साथ ही आप डॉक्टर की सलाह पर दवा का सेवन भी कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news