Healthy Tips: अनार के छिलकों को न समझें बेकार, इसमें छिपे हैं आपकी सेहत के कई राज
Advertisement
trendingNow11646616

Healthy Tips: अनार के छिलकों को न समझें बेकार, इसमें छिपे हैं आपकी सेहत के कई राज

Lifestyle: अनार के छिलके का चूर्ण बनाकर उसका राेज सेवन करते हैं तो आपकी स्किन काफी हेल्दी हो जाएगी. इसके अलावा गले की खराश में भी काफी आराम मिलेगी और वजन कम करने के लिए ये सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ है.

अनार का चूर्ण

Pomegranate Peels: अनार के छिलकों को लोग बेकार समझते हैं और उसे डस्टबिन में डाल देते हैं, लेकिन अनार के छिलके कितने फायदेमंद होते हैं ये जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. अनार के छिलके हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं. जिस तरह से अनार का दाना हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है. उसी तरह इसका छिलका भी बहुत फायदा करता है. इसके अंदर कई राज छिपे हुए हैं, जिनको जानने के बाद आप भी अनार के छिलकों को सहेज कर रखने लगेंगे. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अनार के छिलकों को किस तरह से और किस काम में प्रयोग कर सकते हैं.

सेहत के लिए होता है बहुत जरूरी
अनार का दाना आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. रोजाना अनार का सेवन करने वालों को कभी खून की कमी नहीं होती है, जिनको खून की कमी होती है उन्हें लगातार एक महीने तक अगर अनार का जूस दिया जाए तो वह कमी पूरी हो जाती है. इसके अलावा ये आपके पेट को हमेशा स्वस्थ रखता है. अनार पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करता है और खून को साफ करने में भी मदद करता है. ये हमारे शरीर को स्वस्थ बनाता है.

छिलके को सुखाकर इसका चूर्ण बना लें
जब आप अनार को छीलते हैं तो उसका छिलका निकाल कर उसे सुखा ले. इसके बाद उसका चूर्ण बना लें और इस चूर्ण का रोजाना सेवन करें. इससे आपको काफी परिवर्तन दिखाई देने लगेगा.

इन चीजों में करता है असर
यदि आप रोज चूर्ण का सेवन करते हैं तो आपकी स्किन काफी हेल्दी हो जाएगी. इसके अलावा गले की खराश में भी काफी आराम मिलेगी और वजन कम करने के लिए ये सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ है.

पाचन तंत्र को करता है मजबूत
अनार का छिलका आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. कान से जुड़ी परेशानी वालों को भी ये काफी फायदा करता है. जिनके कानों में दर्द या कोई अन्य समस्या होती है वह सब दूर हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news