Electric Geyser इस्तेमाल करते वक्त हमेशा रहें अलर्ट, वरना लग सकता है बिजली का तेज झटका
Advertisement
trendingNow11420101

Electric Geyser इस्तेमाल करते वक्त हमेशा रहें अलर्ट, वरना लग सकता है बिजली का तेज झटका

Electric Geyser Uses: सर्दी के मौसम में गीजर के बिना ज्यादातर लोगों का काम नहीं चल पाता, लेकिन इस इलेक्ट्रिक चीज को इस्तेमाल करने से पहले थोड़ी सावधानी बरतनी जरूरी है, वरना हादसा हो सकता है.

Electric Geyser इस्तेमाल करते वक्त हमेशा रहें अलर्ट, वरना लग सकता है बिजली का तेज झटका

Precautions While Using Electric Geyser: भारत में सर्दी ने दस्तक दे दी है, इस मौसम के शुरू होते ही नल के पानी या शॉवर से डायरेक्ट नहाना मुश्किल है, ऐसे में इलेक्ट्रिक गीजर लगवाने और यूज करने की जरूरत होती है. आए दिन हम ऐसी खबरें सुनते हैं कि गीजर चलाने की वजह से किसी को बिजली का झटका लगा और उसकी मौत हो गई. ऐसे में आपको भी सतर्क होने की जरूरत है, वरना आपके साथ भी ऐसा हादसा हो सकता है. आइए जानते हैं कि बिजली के गीजर को फिट कराने और उसे यूज करने का सही तरीका क्या है.

गीजर फिट कराते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

1. बाथरूम के जिस हिस्से में आप गीजर फिट करा रहे हैं, वहां की दीवार और गीजर के बीच में थोड़ी खाली जगह जरूर होनी चाहिए, वरना भविष्य में गीजर जब खराब होगा तो इसकी मरम्मत में दिक्कतें आएंगी.
2. गीजर को ज्यादा हाइट पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से वहां तक हाथ पहुंचने में दिक्कतें आती हैं. जब आपको इसकी सर्विसिंग करानी होगी तो मेकेनिक के लिए ऐसा करना आसान नहीं होगा.
3. आप हमेशा ऐसा गीजर खरीदें जिसमें ऑटो कट का ऑप्शन हो जिसके कारण पानी पूरी तरह गर्म होने पर ये बंद हो जाए, इससे खतरे की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है.
4. गीजर का स्विच थोड़ी ऊंची जगह पर होनी चाहिए जिससे छोटे बच्चों का हाथ वहां तक न पहुंच पाए. इससे बच्चे खेल खेल में स्विच ऑन या ऑफ नहीं कर पाएंगे.

झटके से बचने के लिए क्या करें?
1. गीजर यूज करते वक्त आपको बिजली का झटका न लगे इस बात का खास ख्याल रखें. इसके लिए नल चलाते वक्त या शॉवर से नहाते समय कभी भी गीजर का स्विच ऑन न करें.
2. बिजली के झटके से बचने के लिए आप करीब 10 से 15 मिनट पहले गीजर का स्विच ऑन कर लें और पानी गर्म कर लें. अगर आपको ज्यादा पानी की जरूरत है तो बाल्टी में भी स्टोर कर सकते हैं.
3. विंटर सीजन की शुरुआत और बीच-बीच में इलेक्ट्रिक गीजर की सर्विसिंग कराते रहें, इससे ये सुनिश्चित कर पाएंगे कि गीजर का फंक्शन ठीक है या नहीं.
4. गीजर के अंदर का एनोड रॉड हर साल चेक करना चाहिए क्योंकि इस पर कई बार गंदगी की लेयर जम जाती है और फिर पानी गर्म होने में वक्त लगने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news