फेस्टिव सीजन में गर्भवती महिलाएं फॉलो करें ये 6 टिप्स, सर्दी-जुकाम व बुखार से रहेंगी दूर
Advertisement

फेस्टिव सीजन में गर्भवती महिलाएं फॉलो करें ये 6 टिप्स, सर्दी-जुकाम व बुखार से रहेंगी दूर

अक्टूबर के मध्य में आते ही मौसम में बदलाव शुरू हो जाता है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार और अन्य संक्रमणों का प्रकोप बढ़ जाता है. इसके साथ ही त्यौहारी मौसम में अन्य लोगों से मिलने-झुलने से भी वायरल बीमारी का खतरा रहता है.

फेस्टिव सीजन में गर्भवती महिलाएं फॉलो करें ये 6 टिप्स, सर्दी-जुकाम व बुखार से रहेंगी दूर

Tips for pregnant women: अक्टूबर के मध्य में आते ही मौसम में बदलाव शुरू हो जाता है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार और अन्य संक्रमणों का प्रकोप बढ़ जाता है. इसके साथ ही त्यौहारी मौसम में अन्य लोगों से मिलने-झुलने से भी वायरल बीमारी का खतरा रहता है. गर्भवती महिलाओं की इम्यूनिटी कमजोर होती है, इसलिए वे इन बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाती हैं. इस स्टोरी में हम ऐसे 5 टिप्स जानेंगे, जो प्रेग्नेंसी में आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगे.

स्वस्थ आहार लें: प्रेग्नेंसी के दौरान एक स्वस्थ आहार लेना बहुत जरूरी है. यह आपकी और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. स्वस्थ आहार में पर्याप्त मात्रा में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और प्रोटीन शामिल होना चाहिए.

पर्याप्त नींद लें: प्रेग्नेंसी में पर्याप्त नींद लेने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. गर्भावस्था के दौरान हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना चाहिए.

हाइड्रेटेड रहें: पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. गर्भावस्था के दौरान हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए.

अपने हाथों को अक्सर धोएं: हाथों को बार-बार धोने से संक्रमण फैलने से रोकने में मदद मिलती है. खासकर खाना खाने से पहले और बाद में, बाथरूम जाने के बाद और बीमार व्यक्ति की देखभाल करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं.

नियमित रूप से व्यायाम करें: नियमित रूप से व्यायाम करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान हल्के व्यायाम करना सुरक्षित होता है।

कैफीन चीनी से बना लें दूरी: इस मौसम में कुछ लोग स्वस्थ आहार लेते हैं, लेकिन फिर भी बीमार पड़ जाते हैं. इसका एक कारण कैफीन का अधिक सेवन हो सकता है. कैफीन और मीठी चीजें शरीर को डिहाइड्रेट करती हैं, जिससे पोषक तत्वों को अवशोषित करने में कठिनाई होती है. इसलिए, इनसे बचना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news