Kitchen Hacks: प्रेशर कुकर या कढ़ाही, किसका इस्तेमाल है ज्यादा फायदेमंद; जानिए एक्सर्पट्स की राय
Advertisement
trendingNow11534563

Kitchen Hacks: प्रेशर कुकर या कढ़ाही, किसका इस्तेमाल है ज्यादा फायदेमंद; जानिए एक्सर्पट्स की राय

Pressure cooker vs Kadhai: ज्यादातर घरों में प्रेशर कुकर और कढ़ाई दोनों का इस्तेमाल किया जाता है. क्या आपने कभी ये सोचा है कि खाना पकाने के लिए कढ़ाई या प्रेशर कुकर में से किस बर्तन का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है? आइए जानते हैं कि हेल्थ एक्सपर्ट्स इसके बारे में क्या राय रखते हैं?

 

फाइल फोटो

Healthy food: ज्यादातर घरों में खाना बनाने के लिए लोहे या फिर एल्यूमीनियम के बर्तनों का इस्तेमाल होता है. कुछ लोग जल्दी खाना बनाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते हैं, वहीं कुछ लोगों का मानना है कि कढ़ाई में खाना पकाना चाहिए क्योंकि इससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि कढ़ाई और प्रेशर कुकर में से किस बर्तन में खाना बनाना ज्यादा फायदेमंद होता है? एक्सपर्ट्स कुकर में खाना बनाने के लिए मना करते हैं. आइए जानते हैं प्रेशर कुकर और कढ़ाई में से ज्यादा बेस्ट कौन है? कुकर और कढ़ाई को हम आपस में कंपेयर करें, इससे पहले जान लेते हैं कि दोनों में खाना बनाने की प्रक्रिया क्या होती है.

कुकर या कढ़ाई कौन है बेस्ट?

कई लोग खाने को जल्दी पकाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते हैं. कुकर में प्रेशर और भाप की वजह से खाना जल्दी बन जाता है लेकिन खाना पकाने के दौरान उसमें पोषक तत्वों की कमी आ जाती है. ऐसे में खाना खाने से सिर्फ पेट भरता है लेकिन आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलते हैं. इसके साथ ही कुकर में पके खाने का स्वाद भी कम हो जाता है. वहीं कढ़ाई की बात की जाए तो इसमें खाना आंच लेते हुए आराम से पकता है. इसकी वजह से खाने में पोषक तत्वों की मात्रा मेंटेन रहती है और खाना ज्यादा टेस्टी लगता है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कढ़ाई में पका खाना खाने से ज्यादा फायदा होता है.

किस कढ़ाई का करें इस्तेमाल?

बाजार में आमतौर पर दो तरह के बर्तन आपको देखने को मिलेंगे एक एल्यूमीनियम और दूसरा लोहे की. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हमें लोहे की कढ़ाई का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें खाना पकाने से शरीर को भरपूर आयरन मिलता है जो आयरन की कमी को पूरा करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news