Health Tips: कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं? तो दूध को छोड़ खाना शुरू कर दें दाल, मिलेगा 6 गुना ज्यादा फायदा
Advertisement
trendingNow11346950

Health Tips: कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं? तो दूध को छोड़ खाना शुरू कर दें दाल, मिलेगा 6 गुना ज्यादा फायदा

Calcium Rich Pulse: कैल्शियम की कमी आजकल आम हो गई है, इसे दूर करने के लिए कई लोग दवाईयों का सेवन भी करते हैं. हमारे घर में मौजूद दाल कैल्शियम का बहुत अच्छा सोर्स है. आइए जानते हैं कि कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए कौन सी दाल खाना फायदेमंद है.

दाल

Calcium Rich Food: कैल्शियम (Calcium) हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. ये हमारे शरीर में हड्डियों (Bones) से लेकर मांसपेशियों (Mussles) तक के लिए जरूरी होता है. अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो कई सारी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. कैल्शियम हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है, ऐसे में हमें कैल्शियम से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए. 

किसमें कितना है कैल्शियम?

जब भी कैल्शियम (Calcium) के सोर्स की बात करते हैं तो सबसे पहले दूध (Milk) और दूध से बने प्रॉडक्ट्स आते हैं, लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक छिलके वाली तुअर दाल (Arhar Dal) में दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अरहर दाल में दूध से 6 गुना ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. 100 ग्राम दूध में लगभग 125 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है, जबकि इतनी ही तुअर दाल में 650 ग्राम से ज्यादा कैल्शियम मौजूद होता है. 

कैल्शियम की कमी से बीमारी

कैल्शियम की कमी से कई सारी परेशानियां होने लगती हैं. कैल्शियम की कमी से कई सारी परेशानियां हो सकती हैं जिनमें ओस्टियोपोरोसिस ((Osteoporosis)) और रिकेट्स जैसी गंभीर बीमारियां शामिल हैं. शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर थकान, कमजोरी और हाथ-पैर में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. 

दूध या दाल क्या है बेहतर?

100 ग्राम दूध में छिलके वाली दाल से कम कैल्शियम पाया जाता है. दूध में प्रोटीन, विटामिन जैसे न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. छिलके वाली तुअर दाल में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है और कई न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं. दोनों चीजें ही न्यूट्रिएंट्स से भरपूर हैं और शरीर के लिए जरूरी हैं इसलिए कैल्शियम की कमी होने पर छिलके वाली तुअर दाल और दूध दोनों ही खाना फायदेमंद है.

कितना कैल्शियम है जरूरी?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमारे शरीर को दिनभर में 800-1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है, इससे कम कैल्शियम मिलने पर हम कैल्शियम की कमी का शिकार हो सकते हैं. हमें डाइट में ऐसा खाना शामिल करना चाहिए जिससे भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिल सके ऐसे में रोज के खाने में छिलके वाली तुअर की दाल को शामिल करना सेहत के लिए फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news