Cheese नकली है या असली? आप भी हैं चीज खाने के शौकीन तो जान लें ये अंतर
Advertisement
trendingNow12127371

Cheese नकली है या असली? आप भी हैं चीज खाने के शौकीन तो जान लें ये अंतर

How To check Cheese Authenticity: चीज हजार से भी ज्यादा वैरायटी में आता है, ऐसे में इसके असली और नकली यानी की नेचुरल और प्रोसेस्ड होने की पहचान करना आसान नहीं है. इसके लिए आपको चीज की शुद्धता से जुड़ी जरूरी बातों का पता होना जरूरी है, जिसे आप यहां जान सकते हैं.

Cheese नकली है या असली? आप भी हैं चीज खाने के शौकीन तो जान लें ये अंतर

चीज जंक फूड के साथ जुड़ा बहुत ही फेमस डेयरी प्रोडक्ट है. वैसे तो यह दूध, कल्चर और रेनेट का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसका एक प्रोसेस्ड वर्जन भी है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. ऐसे में यदि आप रोजाना चीज का सेवन करना पसंद करते हैं तो दोनों के बीच का अंतर जान लेना आपके लिए बहुत जरूरी है.

बता दें कि प्रोसेस्ड चीज में सिर्फ 50% चीज ही होता है. FDA के मानकों के अनुसार , आधिकारिक तौर पर चीज के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए  इसमें डेयरी उत्पादों का कम से कम 51% शामिल होना जरूरी है. जबकि इसमे नॉन चीज प्रोडक्ट को ज्यादा शामिल किया जाता है. 

रियल और प्रोसेस्ड चीज का सेहत पर असर

असली चीज नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से तैयार किया जाता है, जो इसे प्रोसेस्ड चीज से ज्यादा सेहतमंद बनाता है. बशर्ते कि इसे कम मात्रा में खाया जाए। बता दें असली चीज में कैल्शियम, नियासिन, फास्फोरस, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन ए और बी 12 जैसे पोषक तत्व शामिल होते हैं।

मेल्टिंग टाइम

प्रोसेस्ड और रियल चीज की पहचान करने का सबसे आसान तरीका है इसे पिघलाना. असली चीज आग पर रखते ही पिघलने लगता है, जबकि प्रोसेस्ड चीज को पिघलने में काफी टाइम लगता है. ऐसा इसमें मौजूद केमिकल के कारण होता है. 

सेल्फ लाइफ

असली चीज का सेल्फ लाइफ बहुत कम होता है, इसे आप फ्रिज में रखने के बावजूद सिर्फ हफ्तेभर तक ही इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, प्रोसेस्ड चीज 1-2 महीने तक खराब नहीं होते हैं. इसके लिए इसमें साल्ट और प्रिजर्वेटिव मिलाया जाता है. 

कीमत में अंतर

नेचुरल चीज प्रोसेस्ड चीज से ज्यादा महंगा होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रोसेस्ड चीज बहुत कम समय में आसानी से बन जाता है. इसके अलावा इसे स्टोर करना भी रियल चीज से ज्यादा आसान होता है जिसके कारण इसकी कीमत तुलनात्मक रूप से कम होती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

 

Trending news