खट्टा-मीठा इश्क: हर Couple के बीच जरूर होनी चाहिए ये लड़ाइयां

हर रिश्ते (Relationship) में कुछ ऐसे अहम मुद्दे होते हैं, जिन्हें नजरअंदाज करने के बजाय आमने-सामने बैठकर उन पर चर्चा की जानी चाहिए.

खट्टा-मीठा इश्क: हर Couple के बीच जरूर होनी चाहिए ये लड़ाइयां
इन लड़ाइयों से रिश्ता मजबूत बनेगा

नई दिल्ली: आमतौर पर कहा जाता है कि ज्यादा लड़ाइयों से रिश्ते बिखरने लगते हैं. यह बात 50 प्रतिशत तक सच भी है. दरअसल, हर कपल (Couple) के बीच कुछ खास मुद्दों पर बातचीत और बहस जरूर होनी चाहिए. इनसे रिश्ता मजबूत बनता है. रिश्ते में लड़ाई जरूरी है पर इसका यह मतलब भी नहीं है कि आप यूं ही जाकर अपने पार्टनर (Partner) से लड़ने लग जाएं. बेवजह लड़ाई करेंगे तो रिश्ता धीरे-धीरे कमजोर होने लगेगा और उसमें गांठें पड़नें लगेंगी. लेकिन हर रिश्ते (Relationship) में कुछ ऐसे अहम मुद्दे होते हैं, जिन्हें नजरअंदाज करने के बजाय आमने-सामने बैठकर उन पर चर्चा की जानी चाहिए.

अकेलेपन को लेकर झगड़ा
आज-कल हर किसी की लाइफस्टाइल (Lifestyle) इतनी बिजी है कि उन्हें अपने अकेलेपन का एहसास ही नहीं होता. हालांकि अगर दोनों में से कोई एक भी अकेला फील कर रहा है तो यह रिश्ते के लिए गलत संकेत है.  ऐसे में वह अपने साथी से खुलकर इस बारे में बात कर सकता है या यूं कह लें कि मन की भड़ास निकाल सकता है.

Communication Gap होने पर झगड़ा
कम्युनिकेशन (Communication) यानी कि संवाद हर रिश्ते के लिए जरूरी माना जाता है. अगर आपस में बातचीत का जरिया ही नहीं होगा तो आप एक-दूसरे की बातों को समझेंगे कैसे? अगर आपका पार्टनर (Partner) आपसे बात करने से कतराने लगा है तो उससे इस बारे में बात जरूर करें. किसी एक को तो पहल करनी ही पड़ेगी तो क्यों न इस बार आप ही आगे बढ़ जाएं?

ये भी पढ़ें- इन टिप्स के जरिए कपल के बीच आ रही दरार होगी कम

काम के बंटवारे को लेकर झगड़ा
अगर दोनों वर्किंग (Working) हैं तो घर के सारे काम भी दोनों को मिलकर निपटाने चाहिए. अगर आप ऑफिस के साथ घर की जिम्मेदारी भी अकेले ही संभाल रही हैं तो आपको अपने पार्टनर से लड़ने का पूरा हक है. हो सकता है कि आपका प्यार भरा गुस्सा देखकर पार्टनर घर के काम में हाथ बंटाने लगे.

Finances को लेकर झगड़ा
किसी भी रिलेशनशिप में स्ट्रेस (Stress) की एक वजह पैसा भी होता है. बेहतर रहेगा कि एक-दूसरे के साथ अपना फाइनेंशियल प्लान (Financial Plan) शेयर करते रहें. एक-दूसरे की जरूरतों को समझने की कोशिश करें. माना कि जिंदगी जीने के लिए रुपये-प्रॉपर्टी होना जरूरी है मगर उसकी वजह से रिश्ते में दरार नहीं पड़नी चाहिए.

दोस्तों को लेकर झगड़ा
ऐसा कौन सा कपल है, जो अपने दोस्तों या रिश्तेदारों की वजह से एक-दूसरे से नहीं झगड़ता? हर किसी के फ्रेंड सर्कल (Friend Circle) में एक दोस्त ऐसा जरूर होता है, जिसे उसका पार्टनर पसंद नहीं करता. ऐसे में आपस में मन-मुटाव होना स्वाभाविक है. एक-दूसरे से बात कर इस मुद्दे को सुलझा लें, किसी तीसरे की वजह से अपना रिश्ता खराब न करें

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें