क्या आप गलत इंसान के साथ देख रहे हैं अपना फ्यूचर? रिलेशनशिप में चेक करें ये 5 रेड फ्लैग
Advertisement
trendingNow12259137

क्या आप गलत इंसान के साथ देख रहे हैं अपना फ्यूचर? रिलेशनशिप में चेक करें ये 5 रेड फ्लैग

Relationship Tips:प्यार एक खूबसूरत एहसास है. हर एक व्यक्ति एक ऐसा रिश्ते में रहना डिजर्व करता है जहां उसे पार्टनर से सम्मान, प्यार मिले और उसको समझा जाए. लेकिन ऐसे रिश्ते के लिए जरूरी है कि आप खुद को उन टॉक्सिक लोगों से बचाएं.

क्या आप गलत इंसान के साथ देख रहे हैं अपना फ्यूचर? रिलेशनशिप में चेक करें ये 5 रेड फ्लैग

प्यार अंधा होता है -यह कहावत तो सभी जानते हैं, लेकिन दिल को टूटने से बचाने के लिए रिश्ते में आंखें खोलकर चलना जरूरी है. ताकी आप अपने पार्टनर को अच्छे से समझ सके, रिश्ते की उन कमियों को देख सके जो कि वास्तव में एक रेड फ्लैग है जिसे अनदेखा करके आगे बढ़ने का मतलब है-दुख और दर्द.

यहां हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बता है रहे हैं जो यह बताते हैं कि आप एक गलत रिश्ते में अपना भविष्य देखने की कोशिश कर रहे हैं.

आपकी पसंद और नापसंद की अनदेखी
 

एक स्वस्थ रिश्ते में आपसी सम्मान और समझ बेहद अहम है. अगर आपका साथी आपकी पसंद-नापसंद को लगातार नजरअंदाज करता है, फैसलों में आपकी राय नहीं लेता, या आपकी बातों को गंभीरता से नहीं लेता, तो यह एक रेड फ्लैग है. 

ईर्ष्या और कंट्रोल 

थोड़ी सी ईर्ष्या रिश्ते में जरूरी है.  लेकिन अगर आपका साथी आप पर हद से ज्यादा नजर रखता है, आपके दोस्तों से मिलने-जुलने पर रोक लगाता है, या आपके पहनावे पर टिप्पणी करता है, तो आप एक टॉक्सिक व्यक्ति के साथ हैं. हर किसी को अपनी पर्सनल स्पेस की जरूरत होती है, और एक रिश्ते में भरोसा होना बहुत जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- रिश्ते में पार्टनर से अगर मांगनी पड़े ये 5 चीजें, तो रिलेशनशिप पर तुरंत लगा देना चाहिए फुल स्टॉप

आपको बदलने की कोशिश 

प्यार में स्वीकृति की जरूरत होती है. अगर आपका साथी आपको लगातार बदलने की कोशिश करता है, आपकी पसंद-नापसंद बदलना चाहता है, या आपकी खासियत को कम आंकता है, तो यह रिश्ते के लिए अच्छा संकेत नहीं है. 

अपमानजनक व्यवहार 

किसी भी रिश्ते में गाली-गलौज, अपमानजनक व्यवहार, या हाथ उठाना बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए. प्यार में सम्मान का होना सबसे जरूरी है. अगर आपका साथी आपका अपमान करता है, या आपको डराता-धमकाता है, तो ऐसे रिश्ते से दूर रहना ही बेहतर है.

भविष्य की कोई योजना नहीं

एक हेल्दी रिलेशनशिप में पार्टनर साथ में फ्यूचर के प्लान के बारे में बात करने से नहीं कतराते हैं. ऐसे में अगर आपका पार्टनर रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं है, भविष्य की कोई योजना नहीं बनाता, या आपकी भावनाओं को समझने की कोशिश नहीं करता, तो यह रिश्ते की मजबूती पर सवाल खड़ा करता है. 

Trending news