संगति का होता है असर, कुछ बनना है तो जान लें कैसे की जाती है सफल लोगों से दोस्ती
Advertisement
trendingNow12297789

संगति का होता है असर, कुछ बनना है तो जान लें कैसे की जाती है सफल लोगों से दोस्ती

How To make Friends: कोई भी व्यक्ति कितना ही सफल क्यों ना हो जाए, उसे एक ऐसे दोस्त की जरूरत होती ही है, जो उससे बिना किसी मतलब के जुड़ा हो. सफल लोगों से दोस्ती करते समय इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. 

संगति का होता है असर, कुछ बनना है तो जान लें कैसे की जाती है सफल लोगों से दोस्ती

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि व्यक्ति पर उसकी संगति का सबसे ज्यादा असर होता है. ऐसे में यदि आप अपना सफल भविष्य चाहते हैं तो ऐसे लोगों के साथ रहने की कोशिश करें जो सफल और काबिल हैं. दरअसल, सफल लोगों के साथ दोस्ती सिर्फ आपके नेटवर्क को मजबूत नहीं बनाती, बल्कि उनसे बहुत कुछ सीखने का भी अवसर मिलता है. 

हालांकि सफल लोगों को अक्सर दूर का तारा समझ लिया जाता है, जिनसे दोस्ती कर पाना मुश्किल है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है! आइए जानते हैं कैसे आप सफल लोगों से सार्थक दोस्ती कर सकते हैं.

अच्छी जगहों पर जाएं
 

सही लोगों से दोस्ती करने के लिए आपका सही जगह पर होना बहुत जरूरी है. सफल लोग अपना सबसे ज्यादा समय अपने नॉलेज और हेल्थ को बेहतर करने में लगता है. ऐसे में लाइब्रेरी, इंवेंट, जिम जैसे जगहों पर जाकर आप सफल लोगों से संपर्क बढ़ा सकते हैं.

समान रुचि खोजें
 

हर किसी की तरह सफल लोगों के भी शौक होते हैं. किसी को पहाड़ों पर चढ़ना पसंद हो सकता है तो किसी को किताबें पढ़ना. इन रुचियों के आधार पर जुड़ने से बातचीत आसान हो जाती है और आपसी रिश्ता मजबूत होता है.

सीखने की इच्छा दिखाएं 

दोस्ती का मतलब सिर्फ फायदा उठाना नहीं है. सफल लोगों से सीखने की इच्छा रखें. उनके अनुभवों को सुनें और सवाल पूछने में हिचकिचाएं नहीं. आप उनकी सलाह से अपने लक्ष्यों को पाने में मदद ले सकते हैं.

सिर्फ काम के लिए ना मिलें

सफल लोगों के साथ लोग सिर्फ अपने कामों को करवाने के लिए जुड़ते हैं. लेकिन यदि आपको उनका दोस्त बनना है तो उनसे सिर्फ मदद मांगने के लिए बात ना करें. उनकी बातों को सुने और उन्हे समय दें. 

इसे भी पढ़ें-  क्या है फ्रेंडशिप मैरिज? जिसमें ना बच्चों की चिंता, ना घर की जिम्मेदारियों की टेंशन; जापान में बढ़ रहा ट्रेंड

 

Trending news