नई बहू को ससुराल में कैसे कंफर्टेबल फील कराएं? सास अपनाएं ये 5 जरूरी टिप्स
Advertisement
trendingNow12262875

नई बहू को ससुराल में कैसे कंफर्टेबल फील कराएं? सास अपनाएं ये 5 जरूरी टिप्स

नई बहू के लिए ससुराल एक अनजान जगह होती है, यहां उसे एडजस्ट करने में काफी वक्त लग सकता है. ऐसे में सास का बर्ताव ऐसा होना चाहिए जो नई दुल्हन को सहज महसूस कराए.

नई बहू को ससुराल में कैसे कंफर्टेबल फील कराएं? सास अपनाएं ये 5 जरूरी टिप्स

Saas Bahu Relation: नई बहू जब अपने ससुराल में पहली बार आती है, तो वो थोड़ा असहज महसूस करती है, क्योंकि उसे भविष्य का पता नहीं होता कि नए घर में वो एडजस्ट कर पाएगी या नहीं. यही वजह है कई बार न्यूली वेड गर्ल काफी डरी सहमी रहती है. उसे सबसे ज्यादा खौफ इस बात का रहता है कि वो सास के साथ एडजस्ट कर पाएगी या नहीं. ऐसी में लड़के की मां की जिम्मेदारी होती है कि वो दुल्हन को कंफर्टेबल फील कराएं ताकि वो जल्द से जल्द एडजस्ट कर जाए.

नई बहू को कैसे ट्रीट करें सास?

हमारे समाज में सास-बहु के रिश्ते को कड़वाहट भरा दर्शाया जाता है, ऐसे में मदर इन लॉ के लिए ये स्टीरियोटाइप तोड़ना मुश्किल हो जाता है. लेकिन अगर आप पॉजिटिव अप्रोच से आगे बढ़ेंगी तो रिश्ते में मधुरता जरूर आएगी. आइए जानते हैं कि एक समझदार सास के तौर पर आप बहू के साथ कैसे व्यवहार करें.

1. बहू को बेटी की तरह समझें

सबसे पहले आपको अपनी बहू को बेटी की तरह समझना होगा, जैसे आप अपनी बेटी की छोटी-बड़ी गलतियां माफ कर देती हैं, वैसा ही आपको नई दुल्हन के साथ करना है. उसे कभी भी ये ताने न मारें कि मायके वालों ने कुछ सिखाकर नहीं भेजा है क्या. 

2. बहू को दें गिफ्ट

शादी के बाद जब दुल्हन घर आती है तो सास को उसका स्वागत गिफ्ट के साथ करना चाहिए. ये कपड़े से लेकर जेवर तक कुछ भी हो सकता है. लड़कियों को ऐसे छोटे-छोटे सरप्राइज काफी पसंद आते हैं. इसके जरिए सास-बहू का रिश्ता मधुर हो सकता है

3. बहू को तौर तरीके सिखाएं

बहू जब नए घर में आती है तो उसे यहां का माहौल पता नहीं होता है, ऐसे में सास को चाहिए कि वो बड़े ही प्यार से नई दुल्हन को परिवार के तौर तरीके सिखाएं. मसलन यहां लोग कितने बड़े जागते हैं, नाश्ता और खाना कब पकाना है. घर में कौन-कौन सी जिम्मेदारी निभानी है वगैरह. ऐसे में उसे दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा.

4. जिम्मेदारियों का बोझ न डालें

बहू को नए घर के तौर तरीके जरूर सिखाएं, ये इस बात का ख्याल भी रखें कि नई दुल्हन पर एक साथ जिम्मेदारियों का भारी बोझ न डालें, क्योंकि इससे वो बेवजह परेशान होगी, जिससे उसके मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए शुरूआत छोटी-छोटी जिम्मेदारी देने से करें, तो अच्छा रहेगी.

5. प्राइवेसी का रखें ख्याल

नई दुल्हन ससुराल आने पर सबसे ज्यादा वक्त अपने पति के साथ बिताना चाहती है, ऐसे में सास को चाहिए कि नए कपल की प्राइवेसी का पूरी तरह ख्याल रखें. दोनों की बातें न सुनें, अगर बेटा अपनी वाइफ को मार्केट या कहीं घुमाने ले जा रहा है, तो आप साथ में न जाएं. 

Trending news