टॉक्सिक फ्रेंड से कैसे करें डील? जानिए उनसे रिश्ता तोड़ना सही है या गलत
Advertisement
trendingNow12274224

टॉक्सिक फ्रेंड से कैसे करें डील? जानिए उनसे रिश्ता तोड़ना सही है या गलत

Toxic Friendship: दोस्ती का रिश्ता कई बार प्यार से भी ज्यादा लंबे समय तक चलता है, लेकिन अगर इसमें किसी तरह की कड़वाहट घुल जाए तो इसे या तो दूर करें या फिर इससे छुटकारा पा लें. जो भी फैसला करें वो हालात को देखकर करें.

टॉक्सिक फ्रेंड से कैसे करें डील? जानिए उनसे रिश्ता तोड़ना सही है या गलत

How To Deal With a Toxic Friend: आमतौर पर हम टॉक्सिक रिलेशनशिप की बात करते हैं, लेकिन दोस्ती में भी कड़वाहट की गुंजाइश होती है. अगर आप ऐसे फ्रेंड्स के साथ हैं जो इस खूबसूरत रिश्ते में जहर घोल रहा है, तो इस बात का हमेशा डर लगा रहता है कि कहीं वो एक दिन पीठ छुरा तो नहीं मार देगा. आपको इस बात का पता होना चाहिए कि टॉक्सिक फ्रेंड ले डील कैसे करना चाहिए और उससे फ्रेंडशिप रखनी चाहिए या नहीं.

टॉक्सिक फ्रेंड से डील करने के तरीके 

1. आराम से बात करें

अगर आप किसी के साथ लंबे वक्त से दोस्त हैं, तो सबसे अच्छी बात ये है कि दोनों आराम से बात करके मामले को सुलझा सकते हैं. हो सकता है कि आपकी बातों को सामने वाला इंसान सीरियसली ले और फिर अपना बिहेवियर में चेंजेज लाने लगे. कई बार बात करने से बात बन सकती है. इसलिए शालीनता से कई कि आपको परेशानी किन बातों को लेकर हो रही है.

2. उनकी बुरी हरकतों पर जरूर टोकें

अगर वो आपके साथ कुछ ऐसा कर रहा/रही है जो नाकाबिल ए बर्दाश्त है, तो उसे झेलने के बजाए, सख्ती से बोलें कि ये गलत बात है, तुम्हें ऐसा नहीं करना चाहिए. बेहद मुमकिन है कि इससे बहस और विवाद हो सकता है, लेकिन आप बार-बार चुप नहीं रह सकते. बहसबाजी के बाद अब आप अपने दोस्त पर छोड़ दीजिए कि वो रिश्ता रखेगा या नहीं.

3. थोड़ी दूरी बनाएं

किसी इंसान को पूरी तरह छोड़ने से पहले एक मौका देना चाहिए. इसलिए पहले थोड़ी से दूरियां बनाना शुरू कर दें. मसलन कॉल करना कम करें, उसके सोशल मीडिया पोस्ट पर कमेंट करना बंद कर दें. होली, दिवाली, ईद और फ्रेंडशिप डे पर विश न करें. ऐसका करने से हो सकता है कि उसके कुछ अटपटा लगे और वो आपसे इसकी वजह पूछे. ऐसे में आप उसको समझाएं. अगर वो आपकी कमी महसूस करेगा तो अपने में सुधार लगाए, या फिर आपसे अलग हो जाएगा.

4. पूरी तरह अलग हो जाएं

जब आपकी सारी कोशिशें फेल हो जाए, तो आस्तीन में सांप पालने का कोई मतलब नहीं रह जाता. इससे बेहतर है कि आप अपने दोस्त से पूरी तरह अलग हो जाएं. अगर उसे सोशल मीडिया या कॉल से ब्लॉक नहीं करना चाहते तो बेहतर है कि मैसेजेज या कॉल का जवाब न दें. 

Trending news