मैरिड लाइफ में सिर्फ प्यार काफी नहीं, इन चीजों की भी होती है अहमियत
Advertisement
trendingNow12436729

मैरिड लाइफ में सिर्फ प्यार काफी नहीं, इन चीजों की भी होती है अहमियत

शादी के बाद कपल के बीच प्यार की अहमियत तो होनी ही चाहिए, लेकिन रिश्ते को बनाए रखने के लिए कई और चीजें जरूरी हैं जिन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता. 

मैरिड लाइफ में सिर्फ प्यार काफी नहीं, इन चीजों की भी होती है अहमियत

Husband Wife Relationship: इस बात में कोई शक नहीं कि किसी की भी शादीशुदा जिंदगी में प्यार होना बेहद जरूरी है, ये रिश्ते की नींव होता है जो इसे लंबे समय तक टिकाए रख सकता है. हालांकि रिलेशनशिप को बरकरार रखने के लिए सिर्फ प्यार का होना काफी नहीं है, कई और चीजें भी होती हैं जिसका ख्याल मैरिड लाइफ के दौरान रखना पड़ता है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

प्यार के साथ-साथ क्या है जरूरी?

1. एक दूसरे की रिस्पेक्ट करें

प्यार होने के साथ-साथ ये भी जरूरी है कि पति और पत्नी एक दूसरे की इज्जत करें. गुस्से में आकर कभी भी बदतमीजी से पेष नगीं आएं. कई बार भरपूर प्यार के बावजूद एक छोटी सी गलती रिश्ते पर भारी पड़ सकती है. 

2. कम्यूनिकेशन गैप न आने दें 

हो सकता है कि आपके दिल में प्यार हो, लेकिन वक्त के साथ कपल के बीच बातचीत कम होने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक साथी कमाने और दूसरा घर संभालने में बिजी हो जाता है. ये रिश्ते को खराब कर सकता है, इसलिए जरूरी है कि कम से कम वीकेंड में बात करने के लिए वक्त निकालें जिससे कम्यूनिकेशन गैप न आए.

3. मुश्किलों में साथ दें

आप रिश्ते के शुरुआती दौर में हों या फिर कई साल बीत चुके हों, लेकिन केयर में कोई कमी नहीं आनी चाहिए. मुश्किल हालात में आपके पार्टनर को ये यकीन होना चाहिए कि आप उनके साथ हैं और कभी भी बेसहारा नहीं छोड़ेंगे.

4. हिंसा न करें

कई बार शादी के बाद पार्टनर एक दूसरे के खिलाफ हिंसा करते हुए नजर आते हैं. हो सकता है कि आप उनको बहुत ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाते हों, लेकिन कई बार एक थप्पड़ या एक मुक्का पूरे रिश्ते को खराब कर सकता है. समझदार कपल कभी भी एक दूसरे पर हाथ नहीं उठाते.

5. धमकाएं नहीं

कई बार हस्बैंड या वाइफ बहस होने के बाद घर घोड़ने की धमकी देते हैं या किसी और चीज को लेकर डराते हैं तो ये रिश्ते के लिए सही नहीं है. इसका मतलब कि दूसरा इंसान आपको बर्दाश्त करने लगा है और प्यार अब बीते जमाने की बात हो चुकी है.

Trending news