शादी हो या रिलेशनशिप, पार्टनर को पर्सनल स्पेस देना क्यों है जरूरी?
Advertisement
trendingNow12385176

शादी हो या रिलेशनशिप, पार्टनर को पर्सनल स्पेस देना क्यों है जरूरी?

शादी या रिलेशनशिप में रहने का ये मतलब कतई नहीं है, किसी आपकी पर्सनल स्पेस खत्म हो जाए. रिश्ते की जिम्मेदारी निभाते हुए खुद की चीजों पर फोकस करने में कोई बुराई नहीं है.

शादी हो या रिलेशनशिप, पार्टनर को पर्सनल स्पेस देना क्यों है जरूरी?

Why Personal Space Is So Important In A Relationship: जब आप किसी के साथ शादी या प्यार भरे रिश्ते में होते हैं तो दिल करता है कि उनका साथ कभी न छूटे. उनसे जुड़ी हर बातों का आपको पता हो. आप दोनों के बीच भरोसा इतना मजबूत हो कि कुछ भी सीक्रेट रखने की जरूरत न रहे. ऑफिस के बाद या वीकेंड में फुर्सत के पल हमेशा साथ बिताएं. एक हेल्दी रेलेशनशिप के लिए ऐसा सोचना और करना जरूरी भी है. हालांकि इसके बावजूद कुछ चीजें निजी और खास होती हैं, जिसका सम्मान किया जाना चाहिए. आइए जानते हैं कि शादी या लव रिलेशनशिप में पर्सनल स्पेस इतना जरूरी क्यों है?

 

रिश्ते में पर्सनल स्पेस की अहमियत क्यों है?

1. एकांत भी जरूरी

पार्टनर के साथ इंवॉल्व रहना जरूरी है, लेकिन कई बार इंसान को एकांत में भी रहने की जरूरत पड़ती है. वो पल जब वो किसी और से नहीं बल्कि खुद से बात करें और अपनी जिंदगी या फ्यूचर प्लान के बारे में सोचे. अकेला और शांत महौल आपको सुकून देता है, इसलिए थोड़ा पर्सनल स्पेस की डिमांड करने में कोई बुराई नहीं है

2. प्रोफेशनल लाइफ

हर इंसान की प्रोफेशनल लाइफ और करियर से जुड़े सपने होते हैं, आप भले ही पार्टनर से कुछ सलाह ले सकते हैं, लेकिन कई बार कुछ फैसले खुद ही लेने पड़ते हैं, जिसमें साथी की दखलअंदाजी सही नहीं होती. यानी पेशेवर जिंदगी में भी पर्सनल स्पेस की उतनी ही जरूरत है. कुछ पार्टनर बार-बार मिलने के लिए ऑफिस आते हैं, एक दो बार आने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन ऐसा बार-बार होना सही नहीं है.

3. खुद की पसंद

आपका कुछ पसंदीदा भोजन, हॉबी या ट्रैवलिंग च्वाइस हो सकती है, जो कि पार्टनर से बिलकुल अलग हो. ऐसे में पार्टनर को अपनी पसंद के मुताबिक आपको ढालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि ये पर्सनल च्वॉइस में दखलअंदाजी होती है. एक दूसरे की ख्वाहिश का ख्याल रखना भी हेल्दी रिलेशन के लिए जरूरी माना जाता है.

4. दूसरे रिश्ते भी होते हैं खास

इस बात में कोई शक नहीं है कि आपका पार्टनर सबसे खास है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि दूसरे रिश्ते की कोई अहमियत नहीं होता. आपके मां-बाप, भाई-बहन, कजिन, पुराने पड़ोसी, दोस्त-यार भी जिंदगी में मायने रखते हैं. उनसे मिलने के लिए वक्त निकालना पर्सनल स्पेस का हिस्सा है.

Trending news