Lice Home Remedy: बालों में हो गए हैं जूं, तो करें ये 4 उपाय, मिलेगा 100% छुटकारा
Advertisement
trendingNow12368344

Lice Home Remedy: बालों में हो गए हैं जूं, तो करें ये 4 उपाय, मिलेगा 100% छुटकारा


Tips To Get Rid Of lice: बालों से जूं को निकालना बहुत ही मुश्किल काम होता है. ऐसे में ये घरेलू उपाय बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Lice Home Remedy: बालों में हो गए हैं जूं, तो करें ये 4 उपाय, मिलेगा 100% छुटकारा

जूं एक आम समस्या है, जिससे आमतौर पर महिलाएं ज्यादा परेशान रहती हैं. ये छोटे कीड़े बालों में रहते हैं और खून चूसते हैं, जिससे खुजली और असहजता होती है. हालांकि, इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के शैंपू और दवाएं मार्केट में उपलब्ध हैं. लेकिन इसे आप यहां बताए गए घरेलू उपायों से भी खत्म कर सकते हैं. 

जूं को मारने के लिए लगाएं नीम का तेल

नीम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो जूं को मारने में मदद करते हैं. नीम के तेल को बालों की जड़ों तक अच्छी तरह से लगाएं, इसे रात भर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह शैंपू से धो लें. हफ्ते में दो बार दोहराएं.

विनेगर से साफ होंगे जूं

विनेगर सिर में जूं को बढ़ने से रोकते हैं. इसके लिए एक कप सिरके को एक कप पानी में मिलाएं. फिर इस मिश्रण को बालों पर डालें और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. फिर शैंपू से धो लें.

लहसुन का रस लगाएं

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो जूं को मारने में मदद करते हैं. इसके लिए लहसुन को पीसकर उसका रस निकाल लें. इस रस को बालों की जड़ों तक लगाएं. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से धो लें. हर बार बाल धोने से पहले ये लहसुन का रस लगाएं.

नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाएं 

कपूर मिला नारियल का तेल जूं को मारने में मदद करता है. ऐसे में तेल के बोतल में  7-8 कपूर को पीसकर मिला लें फिर इसे गर्म करें और बालों की जड़ों तक लगाएं. इसे रात भर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह शैंपू से धो लें. बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार इस तेल को लगाएं

इसे भी पढ़ें- बालों की खुजली से तुरंत राहत दिलाने का काम करते हैं ये घरेलू उपाय

 

इन बातों का ध्यान रखें

इन उपायों को करते समय बालों को अच्छी तरह से धो लें. अगर समस्या गंभीर है या ये उपाय काम नहीं कर रहे हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें. जूं को रोकने के लिए अपने बालों को साफ रखें, बालों के ब्रश और कंघी को साफ करें और दूसरों के कंघी या टोपी का इस्तेमाल न करें. इसके साथ ही अपने घर के सभी बिस्तरों और कपड़ों को गर्म पानी से धोएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news