चेहरा धोने के लिए अलग-अलग साबुन यूज करते हैं आप, जान लीजिए इसके नुकसान
Advertisement
trendingNow12429362

चेहरा धोने के लिए अलग-अलग साबुन यूज करते हैं आप, जान लीजिए इसके नुकसान

इंसान की फेशियल स्किन नॉर्मल, ड्राई या ऑयली हो सकती है, ऐसे में अगर आप अलग-अलग तरह के साबुन से चेहरा धोते हैं तो कुछ सोप आपको सूट नहीं करेंगे.

चेहरा धोने के लिए अलग-अलग साबुन यूज करते हैं आप, जान लीजिए इसके नुकसान

Soap For Facial Skin: चेहरा धोने के लिए अलग-अलग साबुन का इस्तेमाल करना एक आम आदत हो सकती है, लेकिन इसके कई नुकसान भी होते हैं, जिनके बारे में आपको अवेयर होना चाहिए. आपकी त्वचा की देखभाल में एक नियमित और सही तरह के साबुन का चयन बहुत जरूरी है. ब्यूटीशियन नव्या सिंह ने बताया कि हमे फेस धोने के लिए बार-बार अलग-अलग साबुन का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए. 

1. स्किन के नेचुरल मॉइस्चर को नुकसान

हर साबुन में अलग-अलग तरह के केमिकल्स और इंग्रीडिएंट्स होते हैं. जब आप बार-बार अलग-अलग साबुन का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को कम कर सकता है. कुछ साबुनों में मौजूद नुकसानदेह केमिकल्स आपकी त्वचा को रूखा और खिंचा हुआ महसूस करा सकते हैं, जिससे स्किन इरिटेशन की समस्या बढ़ जाती है.

2. पीएच इम्बैलेंस

आपकी स्किन का नेचुरल पीएच बैलेंस रहता है, जो इसे हेल्दी और साफ रखने में मदद करता है. अलग-अलग साबुन का इस्तेमाल इस पीएच बैलेंस को प्रभावित कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा का संतुलन बिगड़ सकता है और पिंपल्स, रैशेज और रेडनेस जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

3. एलर्जी और सेंसिटिविटी

अलग-अलग साबुन में मौजूद कई केमिकल्स और प्रिजर्वेटिव्स से आपकी त्वचा को एलर्जी हो सकती है. खासकर अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो यह समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है. इससे त्वचा पर दाने, जलन या सूजन हो सकती है.

4. लॉन्ग टर्म के लिए स्किन को नुकसान

लंबे समय तक अलग-अलग साबुनों का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा की बनावट पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. ये त्वचा को थका हुआ और उम्र से पहले बूढ़ा दिखाने का कारण बन सकता है.

5. स्किन की प्रॉब्लम्स में इजाफा

अलग-अलग साबुनों का इस्तेमाल करने से स्किन पर बैक्टीरिया और फंगस का असंतुलन हो सकता है, जिससे त्वचा पर संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए बेहतर है कि अपनी स्किन के हिसाब से सही साबुन का चुनाव करें और इसके लिए एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news