Cumin Seeds: भोजन पकाने में कभी न करें ज्यादा जीरे का इस्तेमाल, हो सकता है तगड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow11941898

Cumin Seeds: भोजन पकाने में कभी न करें ज्यादा जीरे का इस्तेमाल, हो सकता है तगड़ा नुकसान

Cumin Seeds Side Effects: जीरे के बिना सब्जियों और बाकी भोजन का टेस्ट बढ़ जाता है, लेकिन इसे खाने में सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि ज्यादा इस्तेमाल से नुकसान भी हो सकता है.

Cumin Seeds: भोजन पकाने में कभी न करें ज्यादा जीरे का इस्तेमाल, हो सकता है तगड़ा नुकसान

Jyada Jeera Khane Ke Nuksan: जीरा एक ऐसा मसाला है जो भारतीय किचन में काफी आराम से मिल जाता है. इसका इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने के लिए किया जाता है. जीरे का स्वाद काफी अच्छा होता है. यह सिंपल सी सब्जी का भी टेस्ट बदल कर रख देता है. जीरा स्वाद के अलावा सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. जीरा का सेवन करने से पाचन शक्ति काफी मजबूत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं जीराखाने से आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचता है. इसलिए ज्यादा मात्रा में जीरे का सेवन नहीं करना चाहिए.

ज्यादा जीरा खाने के साइड इफेक्ट्स

1. सीने में जलन

जीरे का अधिक सेवन करने से सीने में जलन की समस्या होने लगती है. साथ ही इससे पाचन संबंधी समस्या भी दूर होती है. यही वजह है कि इस मसाले को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए.

2. लीवर डैमेज का खतरा

जीरे का अधिक सेवन करने से किडनी को नुकसान पहुंचता है. ऐसे में जीरे का कम सेवन करना चाहिए. वरना गुर्दा जो हमारे शरीर के लिए फिल्टर का काम करता है, उसके फंक्शन में बुरा असर पड़ेगा.

3. डकार की समस्या

जीरे का ज्यादा सेवन करने से डकार की समस्या हो सकती है. डकार से आपकी आंत के रास्ते और पेट में जमी गैस निकलती है.डकार आने से खुद को तो परेशानी होती है, आसपास के लोंगों को भी अजीब सा महसूस होता है

4. शुगर लेवल होता है कम

जीरे (Cumin Seeds) का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल (Blood Sugar Level) कम हो जाता है. ऐसे में शरीर में कमजोरी और चक्कर आने की समस्याएं हो सकती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news