Health Tips: पसीने की बदबू को हल्के में लेना पड़ जाएगा भारी! इन गंभीर बीमारियों का है संकेत
Advertisement
trendingNow11462527

Health Tips: पसीने की बदबू को हल्के में लेना पड़ जाएगा भारी! इन गंभीर बीमारियों का है संकेत

Sweating Odor: पसीना आना भलें ही आम क्रिया हो, लेकिन पसीने की बदबू कई बीमारियों का संकेत हो सकती है. इसे लेकर सावधान होना जरूरी है. 

 

पसीने में बदबू की वजह

Smell in Sweating: पसीना (Sweating) आना शरीर की जरूरी क्रिया है. बॉडी के टेंपरेचर को मेंटेन करने के लिए पसीना आना जरूरी है. पसीना सभी को आता है, लेकिन पसीने की बदबू (Smell)  का आना आम नहीं है. पसीने की खास बदबू के पीछे कई वजहें छुपी होती हैं. भलें ही लोग परफ्यूम लगाकर इसे कवर करने की कोशिश करें, लेकिन इस बदबू को कंट्रोल कर पाना मुश्किल होता है. ज्यादातर लोग ये मानते हैं कि पसीने की बदबू की वजह कोई बैक्टीरिया है, लेकिन ऐसा सोचना गलत है. आइए जानते हैं कि पसीना आने के पीछे क्या कारण होते हैं और ये किन बीमारियों का संकेत होता है. 

डायबिटीज (Diabetes) 

पसीना में गंध आना डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से शरीर में बदलाव होते हैं और कई मामलों में पसीने में बदबू आने लगती है. डायबिटीज होने पर पसीने से अलग तरह की स्मेल आती है. 

थायरॉइड (Thyroid) 

पसीना आना थायरॉइड ग्लैंड के ज्यादा एक्टिव होने का संकेत हो सकता है. जब थायरॉइड ग्लैंड ज्यादा काम करती है तो पसीना ज्यादा आता है. इस पसीने में बदबू आ सकती है. 

तनाव (Stress) 

तनाव की वजह से पसीने से बदबू आने लगती है. स्ट्रेस होने पर पसीना ज्यादा आता है. अगर पसीने में बदबू आ रही हो तो ये तनाव का संकेत हो सकता है. अगर पसीने की बदबू को कंट्रोल करना है तो तनाव से दूर रहना जरूरी है. 

दवाइयां (Medicine) 

कई लोग हर छोटी बात पर दवाइयां खाते हैं. दवाइयों की वजह से पसीने से दवाइयों की बदबू आती है. ये सेहत के लिए अच्छा नहीं है. बेवजह ज्यादा दवाइयों का सेवन करने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है. 

गलत खान-पान (Food)

गलत चीजें खाने की वजह से पसीने से बदबू आने लगती है. कच्चा लहसुन और प्याज खाने के कारण कई लोगों का शरीर बदबू मारता है. अगर आप पहले से कम मसाले का खाना खाते हैं और फिर तेज मसाला खाना शुरू कर दें तो ये पसीने में बदबू की वजह बन सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news