बेहद जानलेवा है चाय के साथ Cigarette का सेवन, तुरंत करें अपनी Lifestyle में बदलाव

चाय के साथ सुट्टा (Drinking Tea With Cigarette) पीते हैं तो सावधान हो जाइए. दरअसल, एक रिसर्च में सामने आया है कि चाय के साथ सिगरेट पीने की आदत (Smoking) व्यक्ति को कैंसर (Cancer) का दर्द दे सकती है.

बेहद जानलेवा है चाय के साथ Cigarette का सेवन, तुरंत करें अपनी Lifestyle में बदलाव
चाय के साथ सिगरेट है जानलेवा

नई दिल्ली: कुछ आदतें कब हमारी लाइफस्टाइल (Lifestyle) का अभिन्न हिस्सा बन जाती हैं, हमें खुद भी पता नहीं चल पाता है. कई लोगों को चाय के साथ सुट्टा यानी कि सिगरेट (Drinking Tea With Cigarette) लेने की आदत होती है. धूम्रपान (Smoking) को तो वैसे भी सेहत (Health) के लिए हानिकारक माना जाता है, चाय (Tea) का साथ पाकर यह और अधिक खतरनाक साबित हो जाती है. अगर आप भी लंच या टी ब्रेक्स में चाय-सुट्टा को कूल मानते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल लीजिए.

चाय-सुट्टा का साथ है खतरनाक

चाय आमतौर पर सभी को बहुत पसंद होती है. सुबह-शाम के टी ब्रेक्स (Tea Break) में गपशप के साथ ही मूड फ्रेश करना भला किसे नहीं पसंद होता है! लेकिन चाय के सेवन के भी कुछ नियम होते हैं. कई लोगों को चाय के साथ सुट्टा यानी कि सिगरेट का धुआं उड़ाने की आदत होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लाइफस्टाइल की यह हैबिट (Lifestyle Habit) व्यक्ति को कैंसर (Cancer) का दर्द दे सकती है. वैज्ञानिकों की एक रिसर्च ने खतरे की यह घंटी बजाई है.

यह भी पढ़ें- दिन में कितनी बार Hug करना है जरूरी? गले लगने से दिल से लेकर दिमाग तक रहता है दुरुस्त

भूलकर भी चाय के साथ न उड़ाएं सिगरेट का धुआं

अगर आप या आपका कोई करीबी चाय के साथ सिगरेट पीता है तो इस आदत को तुरंत छुड़वा दें. वैज्ञानिकों का मानना है कि चाय के साथ सिगरेट पीने से कैंसर की आशंका 30 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. चाय में कई तरह के टॉक्सिंस (Toxins) मौजूद होते हैं, जिन्हें सेहत के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है. ऐसे में इन टॉक्सिंस को जब सिगरेट का साथ मिल जाता है तो ये कैंसर (Cancer) जैसी जानलेवा बीमारी का कारण बन जाते हैं. इसलिए कभी भूलकर भी चाय के साथ सिगरेट न पीएं.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में जरूरी है Lip Care, देसी घी के साथ ही इन चीजों से भी गुलाबी करें अपने होंठ

ग्रीन टी से नहीं होगा कोई नुकसान

जहां दूध वाली चाय के साथ स्मोकिंग (Smoking) करना खतरनाक बताया गया है, वहीं एक अन्य रिसर्च में सामने आया है कि ग्रीन टी (Green Tea) के साथ धूम्रपान करने से लोगों को खतरा नहीं है. ग्रीन टी में पाया जाने वाला एल-थियेनाइन (L-Theanine) नाम का एक एमिनो एसिड (Amino Acid) चिंता कम करने में मदद करता है.

एल-थियेनाइन स्मरण शक्ति (Memory), ध्यान (Meditation) और एकाग्रता (Concentration) बढ़ाने में भी मदद करता है. ग्रीन टी शरीर के मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाती है और फैट को घुला देती है, जिसकी वजह से वजन कम करने (Weight Loss) में मदद मिलती है.

चाय के साथ हो या चाय के बिना, इस बात का ध्यान रखें कि सिगरेट का किसी भी तौर पर सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक ही है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.