Soaked Foods: भिगोने के बाद बेहतर हो जाती है इन फूड्स की ताकत, बीमारियों पर लगता है फुल स्टॉप
Advertisement
trendingNow11661392

Soaked Foods: भिगोने के बाद बेहतर हो जाती है इन फूड्स की ताकत, बीमारियों पर लगता है फुल स्टॉप

Soaked Diet: फूड्स हमारे लिए न्यूट्रीशन हासिल करने का एक बड़ा जरिया है, साथ ही ये भी अहम है कि हम इन भोजन को किस तरह खाते हैं. क्या आपने सोचा है कि कुछ चीजें भिगोने के बाद और ज्यादा असरदार हो सकती हैं.

Soaked Foods: भिगोने के बाद बेहतर हो जाती है इन फूड्स की ताकत, बीमारियों पर लगता है फुल स्टॉप

Soaked Foods Benefits: हम अक्सर ऐसी चीजों को खाते हैं जिसे रातभर भिगोकर रखा गया हो, इससे न सिर्फ उसका सेवन करना आसान हो जाता है, बल्कि उसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू भी बढ़ जाती है. ऐसे फूड्स न सिर्फ हमें एनर्जी देते हैं, बल्कि कई बीमारियों से भी हमारी रक्षा करते है. इन्हें सुबह उठकर खाना फायदेमंद होता है यही वजह है कि इन्हें सुपरफूड्स का भी दर्जा दिया जाता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि भिगोकर खाने वाली चीजों की लिस्ट में कुछ नट्स और बीज शामिल हैं जो कई समस्याओं से आपको मुक्ति दिला देते हैं.

किशमिश (Raisin)
किशमिश को वैसे तो सूखा भी खाया जा सकता है, लेकिन अगर इसका सेवन भिगोकर करेंगे तो इसमें आयरन की मात्रा बढ़ जाएगी जिससे हेयर फॉल और स्किन प्रॉब्लम से मुक्ति मिलेगी. आप चाहें तो भिगोने के बाद किशमिश का पानी भी पी सकते हैं.

बादाम (Almonds) 
कहा जाता है कि बादाम खाने से दिमागतेज होता है, लेकिन ये बढ़ता हुआ वजन कम करने के लिए भी जाना जाता है. इसमें मैग्रीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है, यही वजह है कि इसे भिगोकर खाना फायदेमंद है.

 

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

 

अंजीर (Fig)
अंजीर में फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन की कोई कमी नहीं है जो इसके पोषक तत्वों से भरपूर फल का दर्जा दिलाता है. इसमें पॉलीफेनॉल्स, फ्लेवेनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले खतरों से बचाते है. एक सूखें अंजीर रात में पानी में भिगो लें और सुबह के वक्त खा जाएं.

अलसी के बीज (Flaxseeds)
अलसी के बीजों में प्रोटीन, फाइबर और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारी सेहत को बेहतर करने में मदद करते हैं. इन बीजों को रात के वक्त पानी में भिगोने के लिए रख दें और सुबह इसे खा जाएं.

मेथी के बीज (Fenugreek Seeds)
मेथी के बीज हमें जोड़ों से दर्द से राहत दिलाते हैं, साथ ही ये पेट के लिए भी फायदेमंद है, इसलिए इसे खाने से कब्ज दूर हो जाता है. इसके लिए आप मेथी दाने को रातभर एक ग्लास पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें, और सुबह इसका पानी पी जाएं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news