Sprouts Side Effects: स्प्राउट्स खाने से हो सकती है ये परेशानियां, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन
Advertisement
trendingNow11389759

Sprouts Side Effects: स्प्राउट्स खाने से हो सकती है ये परेशानियां, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

Who Should Avoid Sprouts: कई लोग रोज सुबह उठकर स्प्राउट्स खाते हैं. इसमें बहुत अधिक मात्रा में कई तरह के न्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं पर स्प्राउट्स का सेवन करने से कई बार गैस, एसिडिटी जैसी परेशानियों का सामना कर पड़ सकते है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को स्प्राउट्स का सेवन नहीं करना चाहिए. 

फाइल फोटो

Health Tips: स्प्राउट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन ए और सी आदि पाया जाता है. ज्यादातर लोग इसे सुबह नाश्ते में खाते हैं. स्प्राउट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है पर बॉडी को इसे ब्रेक करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. जिसके कारण कई बार एसिडिटी, ब्लोटिंग, कब्ज, पाइल्स जैसी समस्याएं हो जाती है. 

जिनकी इम्यूनिटी कमजोर वो न करें सेवन

स्प्राउट्स प्लांट और बीज की स्टेज पर होते हैं. शरीर को किसी भी चीज को जिसका बदलाव पूरा न हुआ हो उसको तोड़ने और पचाने में टाइम लगता है जिसके कारण गैस और एसिडिटी हो जाती है. स्प्राउट्स खाना उन लोगों के लिए अत्यंत हानिकारक हो सकता है जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है. जिन लोगों का पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता या कमजोर है उन्हें भी स्प्राउट्स का कम सेवन करना चाहिए. 

ऐसे कर सकते हैं सेवन

जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है या फिर वो लोग जिनका पाचन तंत्र कमजोर है उन्हें स्प्राउट्स को क्च्चा नहीं खाना चाहिए. ऐसे में अगर वो स्प्राउट्स का सेवन करना चाहते हैं तो उसे पहले थोड़ा सा तेल, अदरक पाउडर आदि डालकर पका लें.

स्प्राउट्स को पकाने के ये हैं फायदे

स्प्राउट्स में भरपूर मात्रा में कई तरह के न्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं. बॉडी कई बार सभी पोष्क तत्वों का अवशोषण नहीं कर पाता है जिसके कारण बेहतर यही है कि स्प्राउट्स को कच्चा नहीं बल्कि थोड़ा सा पका लिया जाए. ऐसा करने से बॉडी तक सभी न्यूट्रियंट्स ज्यादा अच्छे से पहुंच पाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news