Weight Loss से लेकर Diabetes कंट्रोल तक, जानिए इस फूल के बीजों के चौंकाने वाले फायदे
Advertisement

Weight Loss से लेकर Diabetes कंट्रोल तक, जानिए इस फूल के बीजों के चौंकाने वाले फायदे

Health Benefits Of Sunflower Seeds: सनफ्लावर ऑयल का इस्तेमाल भारत में खास तौर से खाना पकाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं सूरजमुखी के बीज भी आपके लिए काफी काम की चीज साबित हो सकते हैं.

Weight Loss से लेकर Diabetes कंट्रोल तक, जानिए इस फूल के बीजों के चौंकाने वाले फायदे

Sunflower Seeds For Weight Loss and Diabetes: हम खुद को सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, जिसमें से एक है वजन कम करना, लेकिन ये काम इतना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए स्ट्रिक्ट डाइट और प्रोपर वर्कआउट की जरूरत है. हालांकि एक खास चीज का सेवन करते हुए हम पेट की बढ़ती हुई चर्बी को कम कर सकते हैं.

सूरजमुखी के बीजों का करें सेवन (Sunflower Seeds Health Benefits)

हम बात कर रहे हैं सूरजमुखी की, जो एक बेहद खूबसूरत फूल है, इससे तेल निकाला जाता है, जिसका इस्तेमाल कुकिंग ऑयल के तौर पर होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फूल के बीज (Sunflower Seeds) को भी औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. इसके सेवन से शरीर को काफी फायदा पहुंचता है. इसे आप नाश्ते में ओट्स, स्मूदी या सलाद के तौर पर खा सकते हैं.

fallback

सूरजमुखी के बीजों में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स (Nutrients in Sunflower Seeds)

सूरजमुखी के बीजों (Sunflower Seeds) को खाने से आपको आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, डाइटरी फाइबर, एसेंशियल फैटी एसिड्स कॉपर, मैंग्नीज, पोटैशियम, कैल्शियम और सेलेनियम मिलेंगे, जो सेहत के लिए हर तरह से लाभकारी हैं. इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

सूरजमुखी के बीज खाने के फायदे (Benefits Of Eating Sunflower Seeds)

1. वजन होगा कम
सूरजमुखी के बीजों (Sunflower Seeds) को डेली डाइट में शामिल करने से बढ़ता हुआ वजन कम (Weight Loss) करने में मदद मिलती है, क्योंकि इससे बॉडी में मौजूद टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं और शरीर की एक्ट्रा चर्बी (Belly Fat) तेजी से पिघलने लगती है.

2. डायबिटीज में असरदार
डायबिटीज के मरीजों को अपनी डेली डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है, ऐसे में वो सूरजमुखी के बीजों (Sunflower Seeds) का सेवन कर सकते हैं. इन सीड्स में कार्बोहाइड्रेट काफी कम पाया जाता है साथ ही पोलीसैचुरेटेड फैट भी मौजूद होता है. यही वजह है कि इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news