अपने हमसफर से करें ये वादे, बेहद आसान हो जाएगा जिंदगी का सफर

अपनी जिंदगी के सफर में अपने सच्चे प्यार के साथ लंबे समय तक साथ चलना चाहते हैं तो एक-दूसरे से कुछ वादे कीजिए. ये वादे आपके रिश्ते को मजबूती देंगे और आप दोनों को एक-दूसरे के और करीब ले आएंगे. जानिए वे वादे, जो आपको अपने हमसफर (Life Partner) से करने और निभाने भी चाहिए.

अपने हमसफर से करें ये वादे, बेहद आसान हो जाएगा जिंदगी का सफर
पार्टनर से जरूर करें कुछ खास वादे

नई दिल्ली: आज के समय में सच्चा प्यार मिलना किसी वरदान से कम नहीं है. ऐसे में अगर आपको आपका सच्चा प्यार मिल जाता है तो समझिए कि आप बहुत सौभाग्यशाली हैं. आपको इस सच्चे प्यार की कद्र करनी चाहिए. यह प्यार ही है, जो आपकी जिंदगी को खुशनुमा बना देता है और आपके हर पल को सुनहरी यादों से भर देता है. इसलिए आप भी अपने सच्चे प्यार का इजहार अपने पार्टनर (Partner) के सामने कीजिए और उसकी जिंदगी को खुशनुमा पलों से भर दीजिए. प्यार के सहारे आप जिंदगी को आसान बना सकते हैं और हर पल को अनमोल यादों से भर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Life@20-30: हर उम्र के लोगों से होती हैं कुछ आम गलतियां, इस उम्र में मिलते हैं जिंदगी के खास सबक

वादों से होगा रिश्ता बेहतर
अपनी जिंदगी के सफर में अपने सच्चे प्यार के साथ लंबे समय तक साथ चलना चाहते हैं तो एक-दूसरे से कुछ वादे कीजिए. ये वादे आपके रिश्ते को मजबूती देंगे और आप दोनों को एक-दूसरे के और करीब ले आएंगे. साथ ही दोनों एक-दूसरे से कभी बोर या परेशान भी नहीं होंगे. तो आइए जानते हैं वे वादे, जो आपको अपने हमसफर (Life Partner) से करने चाहिए और निभाने भी चाहिए.

एक-दूसरे से करें ये वादे
हमने आपके लिए कुछ ऐसे वादों की लिस्ट बनाई है, जो आपको अपने पार्टनर से जरूर करने चाहिए. इनसे आपके रिश्ते में नयापन आएगा और आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ भी पाएंगे.

यह भी पढ़ें- बिना पार्लर जाए भी Eyebrow बनेंगी काली और घनी, देखिए घरेलू नुस्खों का जादू

1. एक-दूसरे का सम्मान करना
जिंदगी में हर व्यक्ति चाहता है कि उसका पार्टनर उसका सम्मान करे और उसकी भावनाओं का आदर करे. अगर आप दोनों आपस में सम्मान की भावना को जिंदगी भर बरकरार रखते हैं तो यह रिश्ता अटूट होता चला जाता है. यह आपके हमसफर को आपके प्यार की डोर से बांधे रखता है. इसलिए एक-दूसरे की भावनाओं का ख्याल रखिए. एक-दूसरे को भरपूर सम्मान दीजिए. आप अपने पार्टनर का सम्मान करेंगे तो वह भी आपको सम्मान की नजरों से देखेगा.

2. कभी भरोसा न तोड़ना
अब जब आप अपना जीवनसाथी चुन चुके हैं तो उससे यह वादा भी कीजिए कि आप उसका भरोसा कभी नहीं तोड़ेंगे. अपने पार्टनर का भरोसा न तोड़ना जिंदगी का सबसे अहम पहलू है. आपके प्यार के रिश्ते को सदाबहार बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर का भरोसा बनाए रखें और आप उससे वादा करें कि उसका भरोसा कभी नहीं टूटने देंगे. यह भरोसा ही आपके रिश्ते की नींव होता है.

यह भी पढ़ें- Life Hacks: कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे छुड़ाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

3. पर्सनल स्पेस देना
आप बेशक अपने पार्टनर के सबसे करीब हैं. वह आपसे अपने दिल की हर बात कहता है, अपने हर सुख-दुख को आपसे शेयर करता है लेकिन फिर भी अपने पार्टनर को थोड़ा पर्सनल स्पेस (Personal Space) भी दीजिए. इस टाइम में वह चाहे अपने दोस्तों से मिले, बातें करें या अपने किसी रिश्तेदार या फैमिली मेंबर से मिलना चाहे तो इसमें आपको कभी कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए. वास्तविकता तो यह है कि आप दोनों को ही 'मी टाइम' की जरूरत होती है. ऐसे में आप अपने पार्टनर को उसके तरीके से स्पेंड करने के लिए टाइम जरूर दीजिए.

4. बातों पर दें ध्यान
एक साथ प्यार भरा लंबा सफर तय करने के लिए आप दोनों के लिए जरूरी है कि अपने पार्टनर की बातों को ध्यान से सुनें. उसकी बातों को सुनकर समझिए कि वह क्या कहना चाहता है क्योंकि आप उसके सबसे करीब हैं. ऐसे में वह अपने जीवन से जुड़ी हर बात को आप ही से शेयर करेगा. इसलिए उसकी बातों को ध्यान से सुनिए और एहसास कराइए कि आप उसकी बातों को अच्छी तरह से समझने की काबिलियत रखते हैं.

यह भी पढ़ें- Hair Care: समय से पहले सफेद होते बालों के लिए रामबाण हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

आप एक-दूसरे के सबसे करीब हैं और सुख-दुख के साथी हैं तो ऐसे में अपना कम्युनिकेशन अच्छा रखिए, जिससे आप दोनों के रिश्ते में दूरी न आने पाए.

5. अतीत की बातों को भुला देना
अब आप एक-दूसरे के साथ एक लंबा सफर तय करने जा रहे हैं तो अपने पार्टनर की अतीत की बातों को लेकर अपना भविष्य बर्बाद मत करिएगा. हर किसी का अपना अतीत होता है. उस अतीत में आपके पार्टनर के साथ क्या हुआ है या वह कैसे रहा, इस बात से आपका कोई लेना-देना नहीं होना चाहिए. आप अपने आज पर भरोसा करिए और भविष्य को संवारने की कोशिश कीजिए. आपका आज अगर खुशहाल है और भविष्य के सुनहरे सपने बुन रहे हैं तो फिर अतीत की बातों को लेकर अपना टाइम और मन क्यों खराब करना चाहते हैं. अच्छा यही है कि आप दोनों एक-दूसरे के अतीत को भुला दें.

6. कभी न बदलना
अक्सर पार्टनर्स को एक-दूसरे से शिकायत होती है कि वे बदल रहे हैं. आप कभी न बदलने का वादा अपने साथी से कीजिए क्योंकि आज आपकी जो खूबियां हैं, उन्हीं की वजह से आपका पार्टनर आपके साथ पूरी जिंदगी खुशी से बिताना चाहता है. तो अगर आप बदल जाएंगे तो आपमें आज जो खुशी वह देख रहा है, वह शायद न देख पाए.

यह भी पढ़ें- Hair Conditioner के इन गुणों से अनजान होंगे आप, जानिए इसको और कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

7. हर कदम साथ निभाना
अपने सच्चे प्यार से सदा जुड़े रहने के लिए के लिए एक-दूसरे से वादा करिए कि आप हर कदम, हर पल अपने पार्टनर का साथ निभाएंगे. उसकी हर खुशी और गम को गले लगाएंगे. इससे आपके पार्टनर की शक्ति और खुशी, दोनों ही दोगुनी हो जाएंगी.

8. किसी अन्य के पार्टनर से तुलना न करना
आप अपने पार्टनर से एक वादा जरूर कीजिए कि वह किसी अन्य के पार्टनर को देखकर उससे आप की तुलना नहीं करेगा. सिर्फ कुछ समय के लिए आप किसी और के पार्टनर को देखकर यह अंदाजा नहीं लगा सकते कि वह वाकई उतना ही अच्छा होगा, जितना कि अभी दिखाई दे रहा है. वैसे भी खामियां और खूबियां सभी में होती हैं. इसलिए अपने पार्टनर की कमियों और खूबियों, दोनों को स्वीकार कीजिए. भूलकर भी किसी दूसरे व्यक्ति से उसकी तुलना मत कीजिए.

आप भी अगर अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो अपने पार्टनर से ये 8 वादे जरूर कीजिए. साथ ही इन वादों को जिंदगी भर निभाने की कोशिश कीजिए. ये वादे आपके सच्चे प्यार को कभी आपसे दूर नहीं जाने देंगे और आपके रिश्ते में यूं ही मिठास बनी रहेगी.

लाइफस्टाइल से जु़ड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO