Hair Conditioner के इन गुणों से अनजान होंगे आप, जानिए इसको और कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow1768010

Hair Conditioner के इन गुणों से अनजान होंगे आप, जानिए इसको और कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

बालों की चमक बढ़ाने और मुलायम बनाने के लिए शैंपू करने के बाद हेयर कंडीशनर (Hair Conditioner) का इस्तेमाल किया जाता है. क्या आप जानते हैं कि इस कंडीशनर का इस्तेमाल कई अन्य तरीकों से भी किया जा सकता है?

बेहद काम का है हेयर कंडीशनर

नई दिल्ली: बालों को नर्म-मुलायम बनाने के लिए हेयर कंडीशनर (Hair Conditioner) का इस्तेमाल तो आप करते ही होंगे. हेयर कंडीशनर बालों को मुलायम बनाने के अलावा उनमें चमक भी लाता है. रूखे- सूखे, रफ बालों के लिए भी हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है. लेकिन आप इस बात से अनजान होंगे कि हेयर कंडीशनर आपके बालों के अलावा और भी कई प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है. तो आइए जानें कि हेयर कंडीशनर को और किन-किन कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

  1. हेयर कंडीशनर से बालों को सुंदर और शाइनी बनाया जाता है
  2. इसकी मदद से ऊनी कपड़ों को साफ किया जा सकता है
  3. हेयर कंडीशनर आपकी त्वचा का भी खास ख्याल रखता है

क्यूटिकल क्रीम के तौर पर
कई बार हाथों की त्वचा काफी रूखी-सूखी हो जाती है. इसके अलावा नाखूनों के क्यूटिकल्स (Cuticles) की स्किन भी काफी रफ हो जाती है. ऐसी स्थिति में हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है.

यह भी पढ़ें- पुरुषों के बेहद काम आएंगे ये ग्रूमिंग टिप्स, आप भी जानिए स्मार्टनेस बढ़ाने के नए तरीके

चार से पांच बूंदें हेयर कंडीशनर की लेकर अपने नाखूनों के क्यूटिकल पार्ट पर मसाज कीजिए. कुछ देर मसाज करके हाथों को ऐसे ही रहने दें. इसके थोड़ी देर बाद हाथों को सादा पानी से धो लीजिए. आपके नाखूनों के क्यूटिकल्स काफी सॉफ्ट और साफ नजर आएंगे.

ऊनी कपड़ों की सफाई के लिए
वैसे तो मार्केट में ऊनी कपड़ों को धोने के लिए कई फैब्रिक कंडीशनर (Fabric Conditioner) मिल जाते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल एक फैब्रिक कंडीशनर के तौर पर भी किया जा सकता है. अपनी जरूरत के अनुसार हेयर कंडीशनर को पानी में डालकर ऊनी कपड़ों को धो लें. वे चमक उठेंगे.

यह भी पढ़ें- बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए उन्हें जरूर सुनाएं कहानियां

सिल्वर जूलरी क्लीनर के तौर पर
अगर आपकी सिल्वर जूलरी (Silver Jewellery) यानी कि चांदी के गहने रखे हुए काले हो गए हैं और इनकी चमक खत्म हो चुकी है तो आप हेयर कंडीशनर के माध्यम से इनकी चमक को वापस ला सकते हैं. इसके लिए आप अपनी जूलरी पर कंडीशनर लगाकर सॉफ्ट कपड़े से हल्के हाथों से रगड़ें. थोड़ी देर रगड़ने के बाद ही आपकी जूलरी की चमक वापस आ जाएगी.

लेदर बैग, जैकेट, जूतों का बेहतर क्लीनर
लेदर के बैग, जैकेट और जूतों पर पड़े किसी प्रकार के दाग या निशान आदि को हटाने के लिए हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें- सेहत के साथ ही सौंदर्य का भी ख्याल रखता है पपीता से बना फेस पैक

इसके लिए हेयर कंडीशनर को बैग या जो भी चीज साफ करनी हो, उस पर डालकर सॉफ्ट कपड़े से हल्के हाथों से रगड़ें. वे साफ हो जाएंगे.

फंसी चीजों को निकालना
हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल फंसी हुई चीजों को निकालने के काम में भी लाया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर, अगर कोई अगूंठी आपकी उंगली में फंस गई है तो कंडीशनर की मदद से इसको आसानी से निकाल सकते हैं. इसी तरह से चूड़ी-कंगन आदि हाथ में चढ़ाने या उतारने के लिए भी कंडीशनर का इस्तेमाल किया जा सकता है. बैग या किसी कपड़े की चेन फंस जाने पर भी उस पर हल्का-सा कंडीशनर लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- घर पर ही आसानी से बनाएं हाथों को सुंदर और कोमल, जानिए स्किन केयर टिप्स

चेन आराम से चलने लग जाएगी. दरवाजों के कब्जों से अगर आवाजें आ रही है तो थोड़ा सा कंडीशनर डाल दें, ये आवाज खत्म हो जाएगी.

एक अच्छे फैब्रिक फ्रेशनर स्प्रे के तौर पर
आपको शायद यह बात अभी तक पता नहीं होगी कि हेयर कंडीशनर को अपने कपड़ों पर अच्छी खुशबू के लिए एक फ्रेशनर स्प्रे के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एक स्प्रे बोतल में एक भाग हेयर कंडीशनर और उसके नौ भाग पानी अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इस मिक्सचर को अपने कपड़ों पर फ्रेशनर के तरीके से स्प्रे करें. इससे कपड़ों में खुशबू बनी रहेगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ें- फैशन में छा गया है Sunflower Print, कपड़ों से लेकर एक्सेसरीज तक में छाया जलवा

हेयर रिमूवल क्रीम के तौर पर
एक हेयर रिमूवल क्रीम (Hair Removal Cream) के तौर पर भी आप हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते है. जब आपके पास हेयर रिमूवल क्रीम न हो तो अनचाहे बालों को हटाने के लिए शैंपू या शावर जेल की जगह इसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है. हेयर कंडीशनर बालों को स्मूदली रिमूव करने का काम करता है. साथ ही बालों की ग्रोथ को भी रोकता है. इसका त्वचा पर भी अच्छा असर होता है. इससे त्वचा नर्म और मुलायम हो जाती है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news