इस हरी सब्जी में होता है दूध के बराबर कैल्शियम, दांतों के साथ हड्डियां भी होंगी मजबूत!
Advertisement
trendingNow12474681

इस हरी सब्जी में होता है दूध के बराबर कैल्शियम, दांतों के साथ हड्डियां भी होंगी मजबूत!

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें दूध पीना पसंद नहीं है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि एक ऐसी हरी सब्जी है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने के लिए दूध जितना ही कैल्शियम प्रदान करती है.

इस हरी सब्जी में होता है दूध के बराबर कैल्शियम, दांतों के साथ हड्डियां भी होंगी मजबूत!

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें दूध पीना पसंद नहीं है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि एक ऐसी हरी सब्जी है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने के लिए दूध जितना ही कैल्शियम प्रदान करती है. जी हां, हम बात कर रहे हैं पत्तागोभी की. पत्तागोभी को अक्सर हल्की सब्जी के रूप में देखा जाता है, लेकिन इसके हेल्दी गुणों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

पत्तागोभी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार, पत्तागोभी में लगभग उतना ही कैल्शियम होता है जितना एक गिलास दूध में पाया जाता है. दूध में कैल्शियम का लेवल जहां लगभग 300 मिलीग्राम प्रति गिलास होता है, वहीं पत्तागोभी में लगभग 200-300 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम कैल्शियम की मात्रा होती है. इसलिए जिन लोगों को दूध पीना पसंद नहीं है या वे लैक्टोज इन्टॉलरेंस के कारण दूध नहीं पी सकते, उनके लिए पत्तागोभी एक बेहतरीन विकल्प है.

हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद
कैल्शियम शरीर के लिए एक अत्यंत आवश्यक पोषक तत्व है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है. इसके अलावा, कैल्शियम दिल की मसल्स को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है और नसों के काम को भी नियमित करता है. पत्तागोभी का सेवन करने से शरीर को आवश्यक मात्रा में कैल्शियम मिलता है, जिससे हड्डियों की कमजोरी, ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों के दर्द जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है.

अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर
पत्तागोभी सिर्फ कैल्शियम ही नहीं, बल्कि विटामिन-सी, विटामिन-के और फाइबर से भी भरपूर होती है. विटामिन-सी जहां इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है, वहीं विटामिन-के खून के थक्के जमने की प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है. फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण यह पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखती है.

पत्तागोभी का सेवन कैसे करें?
पत्तागोभी का सेवन आप सलाद, सब्जी या सूप के रूप में कर सकते हैं. इसके अलावा इसे उबालकर या हल्का भूनकर भी खाया जा सकता है. ध्यान रखें कि इसे ज्यादा पकाने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं, इसलिए इसे हल्के तरीके से पकाकर ही खाना चाहिए. अंत में, पत्तागोभी न केवल कैल्शियम का बढ़िया स्रोत है, बल्कि यह शरीर को अन्य कई जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करती है. इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news