इन टिप्स से रोजाना साफ करें अपना चश्मा, बढ़ेगी चमक और आंखों के लिए भी रहेगा अच्छा

इन दिनों जब हम अपने आस-पास की सभी चीजों को साफ और सैनिटाइज कर रहें है तो चश्मे को भी नियमित तौर पर साफ करते रहना बेहद जरूरी है. जानिए चश्मे की सफाई से जुड़े कुछ टिप्स.

इन टिप्स से रोजाना साफ करें अपना चश्मा, बढ़ेगी चमक और आंखों के लिए भी रहेगा अच्छा
चश्मे को बेहद सावधानी से साफ करें

नई दिल्ली: आंखों की बेहतर सेहत के लिए नजर वाले चश्मे (Spectacles) को नियमित अंतराल पर साफ करते रहना जरूरी है. नजर के चश्मे (Glasses) बेहद नाजुक होते हैं इसलिए उनकी सफाई करते समय काफी चौकन्ना रहने की जरूरत होती है. कुछ लोगों के लिए चश्मा साफ करना भी किसी टास्क से कम नहीं होता है. इन दिनों जब हम अपने आस-पास की सभी चीजों को साफ और सैनिटाइज (Sanitize) कर रहे हैं तो चश्मे को भी नियमित तौर पर साफ करते रहना बेहद जरूरी है.

चश्मे की सफाई के लिए टिप्स
चश्मा साफ करते समय कई बार उसके कांच की सतह पर खरोंच आ जाती है. इससे चश्मे का लुक खराब हो जाता है और आंखों को भी नुकसान पहुंचता है. चश्मा साफ करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाना चाहिए. जानिए, चश्मे की सफाई से जुड़े कुछ टिप्स.

यह भी पढ़ें- फैशन स्टेटमेंट के तौर पर उभर रहे हैं Face Mask, अवसर के साथ ही रखें सुविधा का भी ख्याल

1. मुलायम दिखने वाले पेपर टॉवल (Paper Towel), नैपकिन (Napkin) या टिश्यू (Tissue) का इस्तेमाल न करें. ये सिर्फ दिखते मुलायम हैं, असल में होते नहीं हैं. इनसे लेंस (Lens) पर खरोंच आ सकती है.
2. चश्मा साफ करने के लिए किसी भी तरह के ग्लास क्लीनर (Glass Cleaner) का उपयोग न करें क्योंकि ये सामान्य कांच को साफ करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं.
3. चश्मे के हर हिस्से को साफ किया जाना चाहिए, जिसमें नाक के पैड (Pad) और कोनों के पीछे रहने वाले टेंपल (Temple) भी शामिल हैं. जहां से लेंस के किनारे फ्रेम (Frame) से मिलते हैं, वहां धूल और त्वचा का प्राकृतिक तेल जमा हो जाता है. इसलिए पूरे चश्मे की सफाई करें.

यह भी पढ़ें- हर लड़की शुरुआत में करती है ये 7 Makeup Mistakes, जानिए इनसे बचने के तरीके

4. चश्मा साफ करने के लिए किसी भी सूखे कपड़े का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. इससे लेंस पर खरोंच आने का खतरा रहता है. इसके लिए हमेशा कॉटन (Cotton) या मलमल का कपड़ा रखें. माइक्रोफाइबर (Microfibre) कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
5. चश्मे के सिर्फ लेंस ही नहीं, बल्कि पूरा चश्मा सैनिटाइज करें. चश्मे पर सैनिटाइजर (Sanitizer) डालकर न रखें, उसे तुरंत पोछ दें, वर्ना दाग रह जाएंगे.
6. चश्मे को साफ करने के लिए लिक्विड सोप (Liquid Soap) की कुछ बूंदें उंगलियों पर लें और उससे लेंस को धीरे-धीरे साफ करें. बाद में मुलायम कपड़े को हल्का गीला कर चश्मा साफ कर लें.
7. चश्मे को गुनगुने पानी से धोएं. इससे चश्मे पर मौजूद गंदगी निकल जाएगी. चश्मा धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, इससे लेंस कोटिंग (Lens Coating) को नुकसान पहुंचता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें